होम / संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से हो सकता है

संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से हो सकता है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 11, 2022, 11:05 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Parliament Winter Session likely to hapeen from december 7):संसद का आगामी शीतकालीन सत्र इस साल 7 दिसंबर से 29 दिसंबर तक आयोजित होने की संभावना है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो लोकसभा के उप नेता भी हैं उनकी अध्यक्षता में संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) बैठक हुई। इसके बाद सूत्रों ने जानकारी दी की आगामी शीतकालीन सत्र में वे कुल 17 कार्य दिवस होंगे।

आगामी सत्र का पहला दिन मौजूदा सदस्यों की मृत्यु के मद्देनजर स्थगित किए जाने की संभावना है। जिन मौजूदा सांसदों का हाल ही में निधन हो गया, उनमें समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं।

सूत्रों का यह भी कहना है कि चूंकि कोविड की संख्या में काफी गिरावट आई है और लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के अधिकांश सदस्यों और कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, इसलिए सत्र बिना किसी बड़े कोविड-प्रेरित प्रतिबंधों के बुलाए जाने की संभावना है।

मौनसून सत्र था 22 दिन का

यह पहला सत्र होगा जिसके दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, जो राज्यसभा के सभापति हैं, उच्च सदन में कार्यवाही करेंगे। सरकार आगामी सत्र के दौरान पारित होने वाले विधेयकों की एक सूची तैयार करेगी, जबकि विपक्ष दबाव वाले मामलों पर चर्चा की मांग करेगा।

मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हुआ और 8 अगस्त को स्थगित हुआ। सत्र में 22 दिनों की अवधि में 16 सत्र हुए। सत्र के दौरान लोकसभा में छह विधेयक पेश किए गए। पिछले सत्र के दौरान लोकसभा द्वारा सात विधेयक और राज्य सभा द्वारा 5 विधेयक पारित किए गए थे। एक बिल वापस ले लिया गया। सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित विधेयकों की कुल संख्या 5 थी।

पिछले सत्र के दौरान, दोनों सदनों में मूल्य वृद्धि सहित 5 अल्पकालिक अवधि की चर्चाएं रखी गईं। लोकसभा की उत्पादकता लगभग 48 प्रतिशत और राज्य सभा की लगभग 44 प्रतिशत थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT