होम / PM Modi: बुनियादी ढांचे का विकास अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति, 2047 तक विकसित देश बनने में करेगा मदद

PM Modi: बुनियादी ढांचे का विकास अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति, 2047 तक विकसित देश बनने में करेगा मदद

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 4, 2023, 12:38 pm IST

नई दिल्ली (PM Modi: This is the 8th webinar in the series of 12 post-budget webinars):  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोस्ट बजट वेबीनार को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति मानती है और इससे भारत को 2047 तक एक विकसित देश बनने में मदद मिलेगी। इस वेबिनार का विषय ‘इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और निवेश: पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के साथ लॉजिस्टिक दक्षता में सुधार’ है।

  • विकास की गति को टॉप गियर पर ले जाने की जरूरत- मोदी
  • बुनियादी ढांचा तैयार करने के सरकार तेजी से कर रही काम- मोदी

विकास की गति को टॉप गियर पर ले जाने की जरूरत- मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल का बजट, इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊर्जा देगा। उन्होंने बताया कि भारत का कैपेक्स 2013-14 की तुलना में 5 गुना बढ़ गया है और सरकार नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के तहत 110 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है.प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा “यह प्रत्येक हितधारक के लिए नई जिम्मेदारियों, नई संभावनाओं और साहसिक निर्णयों का समय है”।

पीएम ने कहा “हम बुनियादी ढांचे के विकास को अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति मानते हैं; इसी रास्ते पर चलकर भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य हासिल कर लेगा।” पीएम मोदी ने कहा कि विकास की इस गति को बढ़ाने और टॉप गियर पर ले जाने की जरूरत है जिसमें प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

बुनियादी ढांचा तैयार करने के सरकार तेजी से कर रही काम- मोदी

वेबीनार को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार सड़क, रेलवे, बंदरगाह और हवाई अड्डों जैसे सभी क्षेत्रों में आधुनिक बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए काम कर रही है जो व्यवसायों की कंपटीशन बढ़ाने और रसद लागत को कम करने में मदद करेगा। पीएम ने कहा कि बजट में गांवों के किसानों की उपज के भंडारण के लिए बड़ी परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

ये भी पढें :- Indian Forex Reserve: लगातार चौथे हफ्ते भी घटा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, आरबीआई ने जारी किए ताजा आंकड़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

45 Kg Of Honeycomb: बच्ची को बेडरूम से आती थी हैरान करने वाली आवाजें, खुली पोल तो चौक गए सब-Indianews
Satyajit Ray Birthday: अकादमी मानद पुरस्कार मिलने वाले बने इकलौते भारतीय, 23 दिन बाद हुआ निधन -Indianews
Jammu: सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF के जवानों ने दुश्मनों के मंसूबे पर फेरा पानी, पाकिस्तानी घुसपैठिए को किया ढेर- indianews
Summer Vaction Looks: इस गर्मियों में ले जैस्मिन भसीन से, कूल ऑउटफिट टिप्स -Indianews
Met Gala 2024: कब, कहाँ, कैसे देखें मेट गाला 2024, यहां जानें पूरी जानकारी -Indianews
Varanasi: जरूरत से ज्यादा जिम करना व्यक्ति को पड़ा भारी, बेहोश होने से गई जान-Indianews
Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
ADVERTISEMENT