होम / जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति पहुंची झारखण्ड, पीएम सहित अन्य नेताओं ने दी बधाई

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति पहुंची झारखण्ड, पीएम सहित अन्य नेताओं ने दी बधाई

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 15, 2022, 11:31 am IST

इंडिया न्यूज़ (रांची, president murmu extends greetings of janjaatiya gaurav diwas and jharkhand foundation day): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए समाज में उनके योगदान के लिए आदिवासी समुदायों के लोगों की सराहना की और कहा कि समुदाय के लोगों की जीवन शैली प्रकृति के पोषण में विश्व सबक है।

राष्ट्रपति भवन के एक ट्वीट ने मंगलवार को कहा “जनजातीय गौरव दिवस पर, मैं देशवासियों, विशेष रूप से आदिवासी समाज के भाइयों और बहनों को बधाई देती हूं! आदिवासी समुदायों ने अपनी कला, शिल्प और कड़ी मेहनत से राष्ट्र के जीवन को समृद्ध किया है। उनकी जीवन शैली दुनिया को प्रकृति के पोषण का पाठ पढ़ाती है।”

अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व करने वाले प्रतिष्ठित आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति ने आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों और देश के गुमनाम नायकों को भी श्रद्धांजलि दी।

आदिवासी नायकों को किया नमन

उन्होंने कहा, “आदिवासी समुदायों ने स्वतंत्रता संग्राम में महान योगदान दिया। मैं सभी आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों और गुमनाम नायकों को नमन करती हूं। आजादी के बाद से देश की यात्रा में आदिवासी लोगों का योगदान कम महत्वपूर्ण नहीं है। उनके विकास और समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

मुंडा जनजाति से ताल्लुक रखने वाले बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को हुआ था। 19वीं शताब्दी के अंत में ब्रिटिश शासन के दौरान, उन्होंने आधुनिक बिहार और झारखंड के आदिवासी बेल्ट में एक भारतीय आदिवासी धार्मिक सहस्त्राब्दि आंदोलन का नेतृत्व किया।

आज झारखण्ड का स्थापना दिवस

बिरसा मुंडा की जयंती देश को बिरसा मुंडा जयंती के रूप में मनाई जाती है और इस झारखंड राज्य का स्थापना दिवस भी है। इस पर मंगलवार सुबह राष्ट्रपति मुर्मू इस मौके पर झारखंड पहुंची।

राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट करके कहा “धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के शुभ अवसर पर माननीय राष्ट्रपति आदरणीय श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी का झारखण्ड की धरती पर हार्दिक अभिनंदन और जोहार।”

इस बीच, मुर्मू ने राज्य के स्थापना दिवस पर झारखंड के लोगों को शुभकामनाएं भी दीं। “जोहर झारखंड! राज्य स्थापना दिवस पर, मैं झारखंड के सभी निवासियों को हार्दिक बधाई देती हूं! मैं चाहती हूं कि झारखंड के लोग अपनी संस्कृति, परंपराओं और रीति-रिवाजों को संजोते हुए पर्यावरण के अनुकूल विकास के नए आयाम स्थापित करें।”

आज से राष्ट्रपति दो दिवसीय मध्य प्रदेश के दौरा पर भी रहेंगी। राष्ट्रपति 16 नवंबर को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में महिला स्वयं सहायता समूह सम्मेलन में भाग लेंगे।कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति 15 नवंबर को सुबह 11:30 बजे जबलपुर पहुंचेंगे और दोपहर 12.25 बजे शहडोल पहुंचेंगे।

दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रपति शहडोल के लालपुर में आदिवासी गौरव दिवस समारोह में शामिल होंगे. वह दोपहर 3 बजे शहडोल से चलकर 3.55 बजे जबलपुर और शाम 5.25 बजे भोपाल पहुंचेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT