होम / 80 देशों के प्रतिनिधी, 800 कंपनियां, प्रधानमंत्री ने किया एयरो शो का उद्घाटन

80 देशों के प्रतिनिधी, 800 कंपनियां, प्रधानमंत्री ने किया एयरो शो का उद्घाटन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 13, 2023, 10:53 am IST

दिल्ली (Prime minister Narendra modi inaugurates Aero India Show in Bengaluru): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो – एयरो इंडिया 2023 के 14 वें संस्करण का उद्घाटन किया। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मेगा एयर शो के उद्घाटन समारोह में फ्लाईपास्ट के दौरान। “गुरुकुल” फार्मेशन के गठन का नेतृत्व किया। पांच दिवसीय इस कार्यक्रम में स्वदेशी उपकरणों/प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करने पर जोर रहेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, एयरो इंडिया 2023 का विषय “द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज” है।

यह आयोजन वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में घरेलू एमएसएमई और स्टार्ट-अप को एकीकृत करने में भी मदद करेगा और सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए साझेदारी सहित विदेशी निवेश आकर्षित करेगा। एयरो इंडिया 2023 में 80 से अधिक देशों के प्रतिनिधी भाग ले रहे है । लगभग 30 देशों के मंत्रियों और वैश्विक और भारतीय ओईएम के 65 सीईओ भी एयरो इंडिया 2023 में भाग लेने के लिए बेंगलुरु पहुंचे है।

800 रक्षा कंपनियां 

एयरो इंडिया 2023 प्रदर्शनी में लगभग 100 विदेशी और 700 भारतीय कंपनियों सहित 800 से अधिक रक्षा कंपनियों ने भाग लिया। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में एमएसएमई और स्टार्ट-अप शामिल हैं जो देश में विशिष्ट प्रौद्योगिकियों की उन्नति और एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में वृद्धि का प्रदर्शन करेंगे। एयरो इंडिया 2023 में प्रमुख प्रदर्शकों में एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन, लॉकहीड मार्टिन, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री, ब्रह्मोस एयरोस्पेस, आर्मी एविएशन, एचसी रोबोटिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), बीईएमएल लिमिटेड, SAAB, Safran, Rolls Royce, Larsen and Toubro, Bharat Forge Limited, Hindustan Aeronautics Limited (HAL) शामिल हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT