होम / राहुल गांधी शुरू करेंगे “भारत जोड़ो यात्रा” का दूसरा फेज,  अरुणाचल से गुजरात तक होगी यात्रा 

राहुल गांधी शुरू करेंगे “भारत जोड़ो यात्रा” का दूसरा फेज,  अरुणाचल से गुजरात तक होगी यात्रा 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 26, 2023, 6:10 pm IST

Second phase of Bharat Jodo Yatra: पहले चरण की सफल “भारत जोड़ो यात्रा” के बाद कांग्रेस पार्टी ने इसके दूसरे चरण की जल्द शुरुआत करने की घोषणा की है। बता दें कि कांग्रेस पार्टी के द्वारा गत 7 सितंबर को “भारत जोड़ो यात्रा” की कन्याकुमारी से शुरुआत की गई, जो 31 जनवरी को लगभग 3,500 किलोमीटर की पद यात्रा के बाद जम्मू-कश्मीर में जाकर समाप्त हुई थी। लगभग 130 दिनों तक चली इस यात्रा के दौरान कांग्रेस पार्टी कई अहम राज्यों से होकर गुजरी, जिसमें केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर शामिल थे। इस दौरान पार्टी के तमाम राज्यों के कार्यकर्ता, नेता समेत कई शिक्षाविद और समाज सेवी यात्रा का हिस्सा बने। 

  • कांग्रेस पार्टी ने की “भारत जोड़ो यात्रा” के दूसरे फेज की घोषणा
  • पूर्व के अरुणाचल प्रदेश से गुजरात तक की जाएगी यात्रा 
  • पहले चरण की सफलता के बाद दूसरे चरण का ऐलान 
  • विश्लेषकों ने इस यात्रा को माना अहम

पहले चरण को मिला आपार जनसमर्थन

कांग्रेस नेताओं की माने तो, पहले चरण की भारत जोड़ो यात्रा को आपार जनसमर्थन मिला है। इस पूरे यात्रा के दौरान लाखों लोग इस यात्रा का हिस्सा बने, यात्रा का समर्थन किया, और आगे भी इस तरह को कार्यक्रम को करने का सूझाव दिया। राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो इस मुहिम के दौरान पार्टी को बड़े स्तर पर लोगों से जुड़ने का अवसर मिला, जमीन पर जाकर पार्टी की स्थिति को समझने का मौका मिला और उन सबसे बड़ी बात इस यात्रा के दौरान कांग्रेस पार्टी अपने कार्यकर्ताओं में उर्जा भरने में कामयाब रही, जिसका बड़ा असर पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में देखने को मिल सकता है।

“भारत जोड़ो यात्रा” के पहले चरण को लेकर क्या है विश्लेषकों की राय

विश्लेषकों ने यह भी माना है कि इस यात्रा के जरिए व्यक्तिगत रूप से राहुल गांधी में काफी सकारात्मक बदलाव आए हैं जो पार्टी के भविष्य के लिहाज से काफी अहम है। विश्लेषकों ने यह भी कहा है कि पार्टी के द्वारा बड़े ही उचित समय पर यह फैसला लिया गया। उन्होने कहा कि, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आगामी 2024 का चुनाव कांग्रेस पार्टी के भविष्य के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं। इस चुनाव से पार्टी के भविष्य की दशा और दिशा दोनों तय हो सकती है। हालांकि विश्लेषकों का यह भी मानना था कि इसके समापन का समय जरूर समझ से बाहर था क्योंकि आप देखें तो यह लोकसभा चुनाव के ठीक 11-14 महीने पहले समाप्त हो गया।

कैसा होगा “भारत जोड़ो यात्रा” का दूसरा फेज

जब हमलोग “भारत जोड़ो यात्रा” के दूसरे चरण की बात कर रहे हैं तो यह जानना काफी अहम हो जाता है कि आखिर इसकी जरूरत कैसे महसूस हुई। आपको बता दें कि “भारत जोड़ो यात्रा” की जब शुरुआत की घोषणा की गई तब इसके रूट को लेकर काफी चर्चाएं हुई। “भारत जोड़ो यात्रा” के पहले चरण के रूट में उत्तरप्रदेश, बिहार, बंगाल, झारखंड, गुजरात और नार्थ ईस्ट जैसे राज्यों को रूट में शामिल नहीं किया गया था। हालांकि बाद में कांग्रेस नेताओं की ओर से इससे कारण भी बताए गए। दरअसल, कांग्रेस पार्टी को यात्रा से पहले एक बात खटक रही थी कि क्या यात्रा को जनता का समर्थन प्राप्त होगा या नहीं। हालांकि जो इसके परिणाम मिले, उसने इसके दूसरे फेज को शुरू करने पर पार्टी को मजबूर कर दिया  है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
Virat Kohli: विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को गंभीर ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
Mumbai: मुंबई में चिकन शावर्मा खाने के बाद 12 बीमार, सभी अस्पताल में भर्ती; जानें पूरा मामला-ं indianews
Israel Hamas War: रफा पर नहीं थम रहा इजरायल का हमला, हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनियों की गई जान
अरनमनई 4 के सेट से Tamannaah Bhatia ने शेयर की तस्वीरें, डरावने लुक में दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
ADVERTISEMENT