होम / Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र आज से शुरू, जानें 5 दिन के लिए सरकार की तैयारी

Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र आज से शुरू, जानें 5 दिन के लिए सरकार की तैयारी

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 18, 2023, 8:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Parliament Special Session From Today: आज यानि सोमवार 18 सितंबर को संसद का पांच दिवसीय सत्र शुरू होने जा रहा है। बता दें कि सरकार की ओर से यह बताया गया था कि यह एक ‘विशेष सत्र’ होगा। हालांकि बाद में उनकी ओर से यह साफ किया गया है कि यह केवल नियमित सत्र होगा। जान लें कि यह मौजूदा लोकसभा का 13वां और राज्यसभा का 261वां सत्र होने वाला है। यह आज से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलने वाला है। सत्र के दौरान सदन की कार्रवाई का समय 11 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक चलेगी। फिर अपराह्न दो बजे से लेकर शाम छह बजे तक चलेगी।

मुद्दें और बिल

  • बता दें कि सत्र के पहले दिन यानि आज राज्यसभा में 75 सालों की संसदीय यात्रा, उपलब्धियां, अनुभव, यादों और सीख पर चर्चा की जाएगी।
  • इसके अलावा राज्यसभा में पोस्ट ऑफिस बिल 2023 और मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति से जुड़े बिल को पेश किए जाएंगे। इन बिल को राज्यसभा के बाद लोकसभा में पेश किया जाएगा।
  • लोकसभा में एडवोकेट्स अमेंडमेंट बिल 2023 और प्रेस एवं रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल 2023 पर पेश किए जाएंगे। पहले इस बिल को 3 अगस्त को राज्यसभा से पास किया गया है।

पांच दिन 8 विधेयकों पर चर्चा

जान लें कि इस सत्र से पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बताया कि सत्र के दौरान कुल आठ विधेयकों को विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध हमारे द्वारा किया गया है। इतना ही नहीं  रविवार को एक सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें सदन के नेताओं को कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर एक विधेयक और SC/ST आदेश से संबंधित तीन विधेयकों को एजेंडे में जोड़ें।

महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा

जी20 शिखर सम्मेलन के साथ -साथ कई अहम मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर जोर देते हुए नजर आते हैं कि देश में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका ने इस तरह के विधेयक के बारे में चर्चा में तेजी लाई है। बता दें कि पांच दिवसीय इस सत्र में महिला आरक्षण विधेयक लाने की विभिन्न दलों की मांग पर सरकार के रुख के बारे में पूछे जाने पर  जोशी ने सरकार के द्वारा  समय पर उचित निर्णय लेने की बात कही गई।

पुराने संसद भवन से सत्र की शुरुआत

1.सत्र की शुरुआत पुराने संसद भवन से ही की जाएगी।

2. पुराने संसद भवन  में अगले दिन यानि 19 सितंबर को एक फोटो सेशन का आयोजन होगा।

3. 19 सितंबर को ही  11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा।

4. समारोह के बाद सांसद नए संसद भवन में जाएंगे।

5. आज पूराने संसद भवन से सत्र की शुरुआत होकर 19 सितंबर नए भवन में सत्र की बैठक होने वाली है।

6. इसके बाद 20 सितंबर से इसमें नियमित कामकाज का आगाज होगा।

बता दें कि रविवार (17 सितंबर) को सुबह उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के द्वारा नए संसद भवन में राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS SRH : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिख सकता है बल्लेबाजों का जलवा, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
बुल्गारी के लॉन्चिंग इवेंट में नए लुक में नजर आईं Priyanka Chopra, 140 कैरेट हीरों के नेकलेस ने खींचा फैंस का ध्यान -Indianews
KKR VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद को हरा फाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
मैं अनपढ़ और वो…., Akshay Kumar ने वाइफ ट्विंकल खन्ना की तारीफ, इस वजह से खुद को लकी मानते हैं एक्टर -Indianews
Karnataka: मैसूरु में कांग्रेस महिला नेता की उसके पति ने की हत्या, आरोपी की तालाश शुरू
Arjun Bijlani ने साइबर धोखाधड़ी में 40 हजार रुपये गंवाने पर डिजिटल सुरक्षा पर जताई चिंता, किया यह फैसला -Indianews
ममता बनर्जी पर टिप्पणी को लेकर पूर्व न्यायाधीश ने की निंदा, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT