होम / विद्रोह के दौरान रूस के परमाणु हथियार चुराना चाहते थे वैगनर ग्रुप, जानिए क्या है वजह

विद्रोह के दौरान रूस के परमाणु हथियार चुराना चाहते थे वैगनर ग्रुप, जानिए क्या है वजह

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 12, 2023, 12:16 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Russia News : रूस के परमाणु भंडार को लेकर यूक्रेन ने बड़ा खुलासा किया है। कहा जा रहा है कि हाल ही में जब 24 जून को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ उसकी निजी सेना ने विद्रोह कर दिया था, उस दौरान वैगनर समूह परमाणु हथियारों पर कब्जा करना चाहता था। हालांकि, पश्चिमी अधिकारियों ने बार-बार इस बात से साफ इनकार किया है। उनका कहना है कि विद्रोह के दौरान रूस का परमाणु भंडार कभी खतरे में नहीं था।यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख काइरलो बुडानोव ने बताया कि वैगनर लड़ाके परमाणु अड्डे तक पहुंच गए थे और उनका इरादा सोवियत काल के छोटे परमाणु उपकरण हासिल करना था।

वैगनर लड़ाकों की मौजूदगी से सतर्क था क्रेमलिन

हालांकि, इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी कि वैगनर लड़ाकू विमान वोरोनिश-45 तक पहुंचे थे या नहीं। बुडानोव ने अपने दावे के लिए सबूत नहीं दिया और उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि घटना के बारे में अमेरिका और अन्य सहयोगियों के साथ क्या चर्चा हुई थी। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि लड़ाके बाद में पीछे क्यों हट गए।

वोरोनिश-45 परमाणु बेस तक पहुंच गए थे लड़ाके

रूस के इस परमाणु बेस का नाम वोरोनिश-45 है। यहां पर रूस ने छोटे-छोटे परमाणु बमों और न्यूक्लियर वॉरहेड वाली टेक्टिकल मिसाइलों को रखा है। हालांकि, पश्चिमी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि विद्रोह के दौरान रूस का परमाणु भंडार कभी खतरे में नहीं था। इस रूसी सैन्य अड्डे पर हमेशा सुरक्षा तगड़ी रहती है। ऐसे में वैगनर लड़ाकों के हमले के दौरान भीषण लड़ाई की आशंका थी।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT