होम / WHO on India Covid Cases: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने कही ये बड़ी बात

WHO on India Covid Cases: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने कही ये बड़ी बात

Gargi Santosh • LAST UPDATED : April 1, 2023, 1:36 pm IST

WHO on India Covid Cases: भारत में कोरोना वायरस ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। बीते कुछ दिनों में कोरोना के केसों में लगातार वृद्धि देखने को मिली है। बात करें पिछले 24 घंटे की तो इस दौकान देशभर में 2994 नए केस सामने आए हैं। इससे भारत में एक्टिव मरीजों की संख्या 16,354 हो गई है।

भारत में कोरोना के लिए नया ओमिक्रॉन जिम्मेदार 

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसको लेकर टिप्पणी की है। संगठन की ओर से कहा गया है कि ‘भारत में बढ़ रहे कोरोना के लिए नया ओमिक्रॉन वैरिएंट XBB.1.16 जिम्मेदार है।’ उन्होनें कहा कि राहत की बात यह है कि इस दौरान अस्पताल में भर्ती होने या कोरोना से होने वाली मौतों में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है। बता दें  WHO ने यह बात 27 फरवरी से लेकर 26 मार्च 2023 तक के कोविड आंकड़ों पर कही है।

दक्षिण-पूर्वी एशिया में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण  

WHO की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ही नहीं, बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में नए COVID मामलों में अचानक वृद्धि देखी गई है। जबकि वैश्विक स्तर पर मामलों में लगभग 27 प्रतिशत की कमी आई है। WHO के अनुसार, भारत में कोरोना के नए मामले में 437 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और इसके लिए नया ओमिक्रॉन वैरिएंट XBB.1.16 को जिम्मेदार ठहराया गया है।

इन देशों में स्थिति चिंताजनक

बता दें भारत के अलावा दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देश इंडोनेशिया और थाइलैंड में भी कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इस पर WHO ने कहा कि पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पिछले 28 दिनों की अवधि में लगभग 152 प्रतिशत बढ़ा है।

वायरस पर ध्य़ान देने की बहुत जरूरत 

27 फरवरी से लेकर 26 मार्च 2023 के दौरान वैश्विक स्तर पर कोरोना के 36 लाख नए मामले सामने आए हैं। जबकि 25 हजार लोगों की कोविड से मौत हो गई है। WHO ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड मामलों में गिरावट के बावजूद कुछ देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: 24 घंटे में कोरोना के 2,994 नए मामले, 9 की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT