होम / Holi 2024 long Weekend Travel: होली के लंबे वीकेंड में करें इन शानदार जगहों की यात्रा

Holi 2024 long Weekend Travel: होली के लंबे वीकेंड में करें इन शानदार जगहों की यात्रा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 19, 2024, 5:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi 2024 long Weekend Travel: होली नजदीक है और दिल्ली मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लोग पहले से ही लंबे वीकेंड में इन शहरों के आसपास घूमने की जगहों के बारे में सोच रहे होंगे। इसलिए जो लोग इन शहरों के पास यात्रा का सोच रहे हैं। हमने होली के लंबे वीकेंड के लिए उनके लिए कुछ शानदार जगहों का लिस्ट बनाया है जहां पर वह अपने इस विकेंड में आसानी जा सकते हैं और होली के इस विकेंड को खूबसूरत और यादगार बना सकते हैं।

दिल्ली के पास इन जगहों की करें यात्रा

लद्दाख

यदि आप गुरुवार को निकलते हैं तो लद्दाख भारत के सबसे आश्चर्यजनक क्षेत्रों में से एक है, जहां भव्य परिदृश्य, प्राचीन मठ और ट्रैकिंग, कैंपिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी  गतिविधियां उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र के कुछ प्रमुख आकर्षणों में प्रतिष्ठित पैंगोंग झील और नुब्रा घाटी शामिल हैं।

मथुरा

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा प्राचीन मंदिरों, सुंदर घाटों और रंगीन बाजारों से भरा एक प्रतिष्ठित शहर है। होली और जन्माष्टमी जैसे त्योहारों के दौरान रंगीन उत्सवों का आनंद लेने का होली सबसे अच्छा समय है। जब आप मथुरा में हों तो कृष्ण जन्मभूमि मंदिर और विश्राम घाट अवश्य जाएँ।

पालमपुर

हिमाचल प्रदेश में पालमपुर एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो अपने चाय बागानों औपनिवेशिक वास्तुकला और मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। जब पालमपुर में हों तो चाय के बागानों में इत्मीनान से सैर का आनंद लें आसपास की पहाड़ियों में ट्रैकिंग करें और बैजनाथ मंदिर और अंद्रेटा पॉटरी जैसे आसपास के आकर्षणों की यात्रा करें।

 मुंबई के निकट उपयुक्त स्थान

माथेरान

माथेरान मुंबई के पास एक सुंदर हिल स्टेशन है जो अपनी हरी-भरी हरियाली, टॉय ट्रेन की सवारी और दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। कोई पैदल या घोड़े पर बैठकर शहर का भ्रमण करना चुन सकता है। यह जीवन भर का अनुभव है।

पालघर समुद्र तट

पालघर जिला केलवा माहिम और शिरगांव जैसे सुंदर समुद्र तटों से भरा हुआ है। ये समुद्र तट मुंबई की भीड़-भाड़ से दूर एक आरामदायक छुट्टी प्रदान करते हैं। पर्यटक समुद्र तट की गतिविधियों जल क्रीड़ाओं का आनंद ले सकते हैं और अद्भुत ताज़ा समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण को सुप्रीम कोर्ट से फटकार, जानें पतंजलि से जुड़ा मामला

कोलकाता के निकट उपयुक्त स्थान

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग अपने चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। यह हिल स्टेशन हिमालय के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। सुखद जलवायु इसे साल भर एक आदर्श गंतव्य बनाती है। कोई भी प्रतिष्ठित दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे की सवारी कर सकता है, या सूर्योदय के दृश्यों के लिए सुबह टाइगर हिल की यात्रा करना चुन सकता है।

सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान

सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है। यह कोलकाता के पास स्थित है और घने जंगलों से घिरा हुआ है। पर्यटक मायावी रॉयल बंगाल टाइगर को भी देख सकते हैं और इसके जलमार्गों पर नाव परिभ्रमण का आनंद ले सकते हैं।

बेंगलुरु के पास  उपयुक्त स्थान

नंदी हिल्स

नंदी हिल्स एक सुंदर हिल स्टेशन है जो अपनी धुंध भरी सुबहों, सुंदर दृश्यों और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। पर्यटक पहाड़ी की चोटी पर ट्रैकिंग कर सकते हैं और लुभावने सूर्योदय के दृश्य देख सकते हैं या भोगा नंदीश्वर मंदिर जैसे प्राचीन मंदिरों की खोज कर सकते हैं।

कूर्ग (कोडागु)

कूर्ग, जो भारत के स्कॉटलैंड के रूप में भी प्रसिद्ध है, एक सुंदर हिल स्टेशन है जो अपने कॉफी बागानों, हरी-भरी हरियाली और झरने के झरने के लिए प्रसिद्ध है। जब कूर्ग में हों, तो एबी फॉल्स का अन्वेषण करें और पश्चिमी घाट में ट्रेक करें।

होली की बहुत बहुत शुभकामनाएँ और हैपी जर्नी !

ये भी पढ़ें:- दिल्ली शराब घोटाला मामले में CBI का बड़ा बयान, कर सकती है कुछ हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारियां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
Gurgaon: शख्स की हैवानियत से शर्मसार हुई इंसानियत, खुद के हाथों से की अपने नवजात की हत्या-Indianews
अक्षय कुमार के साथ जल्द Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू करेंगे Arshad Warsi, राजस्थान में होगा एक महीना का शेड्यूल -Indianews
ADVERTISEMENT