होम / Lok Sabha Election Results: कल होगी 7 चरणों के वोटों की गिनती, जानें कब-कहां देख सकते हैं लोकसभा चुनाव का परिणाम -IndiaNews

Lok Sabha Election Results: कल होगी 7 चरणों के वोटों की गिनती, जानें कब-कहां देख सकते हैं लोकसभा चुनाव का परिणाम -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 3, 2024, 4:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव 2024 का चुनाव शनिवार को सातवें और अंतिम चरण के साथ संपन्न हो गया। अब पूरा देश बेसब्री से यह जानने का इंतजार कर रहा है कि केंद्र में कौन सरकार बनाएगा। एक तरफ भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन केंद्र में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ इंडिया ब्लॉक है, जिसमें कांग्रेस और दर्जनों अन्य गैर-भाजपा दल शामिल हैं। बता दें कि 543 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान सात चरणो में कराया गया। जिसके लिए पहला चरण- 19 अप्रैल, दूसरा चरण- 26 अप्रैल, तीसरा चरण- 7 मई, चौथा चरण- 13 मई, पांचवां- 20 मई, छठा- 25 मई और 1 जून को अंतिम चरण में मतदान हुआ। अब 4 जून यानि कल वोटों की गिनती होगी।

कल जारी होंगे नतीजे

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती मंगलवार, 4 जून को होगी। ओडिशा और आंध्र प्रदेश में एक साथ होने वाले विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती भी मंगलवार को होगी। इसके अलावा अन्य राज्यों में कुछ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के वोटों की भी गिनती होगी। चुनाव आयोग के अनुसार आम चुनाव के साथ-साथ राज्य चुनावों के लिए वोटों की गिनती मंगलवार को सुबह 8 बजे शुरू होगी और आखिरी वोट की गिनती होने तक जारी रहेगी।

Viral video: तीर्थ सेवा के लिए केदारनाथ पहुंची महिंद्रा थार, बुजुर्ग और बीमार यात्रियों का बनेगी सहारा -IndiaNews

कहां देख सकते हैं परिणाम

बता दें कि आप India News चैनल पर 2024 के मेगा आम चुनावों की लाइव कवरेज देख सकते हैं। आप India News के YouTube चैनल पर चुनाव परिणामों की लाइव-स्ट्रीम भी देख सकते हैं और indianews.in पर लाइव अपडेट देख सकते हैं। इसके अलावा, सभी सीटों पर आरओ/एआरओ द्वारा दर्ज किए गए डेटा के आधार पर मतगणना के रुझान और परिणाम भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट results.eci.gov.in पर उपलब्ध होंगे। लोग वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी नतीजे देख सकते हैं, जो आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp: ‘नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो…,’ व्हाट्सएप ने 70 लाख भारतीय यूजर्स को किया बैन -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT