होम / Lok Sabha Election 2024: चुनाव में जनताओं तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का होगा इस्तेमाल, जानिए पार्टियों ने किस तरह किया व्यापक बंदोबस्त

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में जनताओं तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का होगा इस्तेमाल, जानिए पार्टियों ने किस तरह किया व्यापक बंदोबस्त

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 24, 2024, 2:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Election 2024: हर राजनीतिक पार्टी मतदाता तक पहुंचने और अपना प्रभाव छोड़ने के लिए हर प्रयास लगा रहे हैं। बता दें कि एकमात्र उद्देश्य दूरदराज के इलाकों में रहने वाले मतदाताओं तक, चाहे उनकी संख्या कुछ भी हो, किसी भी माध्यम से पहुंचना है। हालांकि, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आयोग को हर चुनाव में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के साथ चुनावी तैयारियों की समीक्षा के दौरान इन सभी मुद्दों को प्रमुखता से परखा था। साथ ही स्थानीय प्रशासन को भी इस संबंध में सख्त निर्देश दिये गये हैं। अब जब चुनाव की घोषणा हो चुकी है तो आयोग ने सभी राज्यों से चुनावी तैयारियों का फाइनल ब्लूप्रिंट मांगा है, जो ज्यादातर राज्यों से आ चुका है। इसके तहत जिन राज्यों में पोलिंग पार्टियों को मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा उनमें छत्तीसगढ़ और झारखंड प्रमुख हैं।

छत्तीसगढ़ और झारखंड के एक दर्जन से अधिक जिलों के करीब दो सौ बूथों पर पोलिंग पार्टियां हेलीकॉप्टर से भेजने की तैयारी है। इसके लिए वायुसेना, बीएसएफ आदि की मदद ली गई है।

Arvind Kejriwal Arrest: AAP संयोजक को लगा दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, अदालत ने किया तुरंत सुनवाई से इनकार

मतदाताओं तक पहुंचने के लिए ली जा रही हाथियों का सहारा

इसके साथ ही आयोग ने पश्चिम बंगाल, केरल, असम और कई पूर्वोत्तर राज्यों में पोलिंग पार्टियों को बूथों तक ले जाने के लिए हाथियों की भी सेवाएं ली हैं। अकेले पश्चिम बंगाल में पांच जिलों के करीब 170 बूथों तक पोलिंग पार्टियों को हाथियों के जरिए पहुंचाया जाएगा, क्योंकि वहां उन्हें जंगल के रास्ते ही जाना पड़ता है और परिवहन के लिए हाथी ही सबसे अच्छा माध्यम हैं। इसके लिए वन विभाग को विशेष तैयारी करने के निर्देश दिये गये हैं।

इन राज्यों के लिए नाव की व्यवस्था

इसके साथ ही बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा समेत एक दर्जन राज्यों के कई जिलों में पोलिंग पार्टियों को पहुंचाने के लिए नावों की भी व्यवस्था की गई है। आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से इनमें से अधिकतर बूथों तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर, हाथी और नावों का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः-

IPL 2024: पूर्व ओपनर सुनील गावस्कर ने की CSK के कप्तान Ruturaj Gaikwad की तारीफ, कह दी यह बड़ी बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT