होम / Naveen Patnaik Resigns: नवीन पटनायक ने दिया सीएम पद से इस्तीफा, ओडिशा में शासन का एक युग समाप्त -Indianews

Naveen Patnaik Resigns: नवीन पटनायक ने दिया सीएम पद से इस्तीफा, ओडिशा में शासन का एक युग समाप्त -Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 5, 2024, 3:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Naveen Patnaik Resigns: इस लोकसभा चुनाव ने रिकॉर्ड के भी रिकॉर्ड तोड़े हैं। आपको बता दें कि ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक जो 24 साल से लगातार सीट पर बरकरार बने रहे थे, इस बार अपनी सीट पर कब्जा जमाने में नाकामयाब रहे और इसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

ओडिशा में बीजेडी को लगा झटका

ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में नवीन पटनायक की बीजू जनता दल को काफी गहरा झटका लगा है। भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, भाजपा ने राज्य की ज्यादातर लोकसभा सीटें भी जीत ली हैं। इस हार के बाद अब ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आज भुवनेश्वर के राजभवन में राज्यपाल रघुबर दास से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपा।

Lok Sabha Elections Result: पलटने वाली नाव से कैसे पार होगी NDA? जानिए अब तक कितनी बार पलटे नीतीश चाचा-Indianews

नवीन पटनायक ने दिया इस्तीफा

नवीन पटनायक बीते 24 सालों में एक भी चुनाव नहीं हारे थे। हालांकि, इस बार उन्हें अपनी विधानसभा सीट से हार झेलनी पड़ी। नवीन पटनायक ओडिशा की हिंजली और कांताबंजी सीट पर चुनाव लड़े थे। हिंजली सीट पर उन्हें जीत मिली। लेकिन कांताबंजी सीट पर भाजपा के लक्ष्‍मण बेग ने उन्हें हरा दिया। ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। विधानसभा में कुल सीटें 147 हैं और बहुमत का आंकड़ा 74 है। राज्य में भाजपा को 78, बीजू जनता दल को 51, कांग्रेस को 14 और CPIM को 1 सीटें मिली हैं। वहीं, 3 निर्दलीय भी चुनाव जीते हैं। भाजपा ने राज्य की 21 में से 20 लोकसभा सीट भी जीत ली है। 1 सीट कांग्रेस को मिली है।

NEET UG Result 2024: नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सुमित और देवेश बने टॉपर-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT