होम / लालू के दोनों बेटियों को मिला पसंदीदा सीट से टिकट, RJD ने जारी की 22 उम्मीदवारों की सूची

लालू के दोनों बेटियों को मिला पसंदीदा सीट से टिकट, RJD ने जारी की 22 उम्मीदवारों की सूची

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 9, 2024, 11:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), RJD Candidates List: लोकसभा चुनाव को देखते हुए लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने बिहार में अपनी उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को जारी कर दी। इस सूची में कुल 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा किया गया है। इस सूची में लालू यादव की दोनों बेटियों का नाम भी शामिल है जो लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। इसमें सारण से रोहिणी आचार्य और पाटलिपुत्र से मीसा भारती को उम्मीदवार बनाया गया है। इनके अलावा बीमा भारती को भी आधिकारिक तौर पर पूर्णिया से उम्मीदवार घोषित किया गया है। बीजेपी ने सारण से राजीव प्रताप रूडी को टिकट दिया है। बीजेपी ने रामकृपाल यादव को पाटलिपुत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है।

आपको बता दें कि बिहार में महागठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। राज्य में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं। राजद सबसे ज्यादा 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस को 9 सीटें दी गई हैं। लेफ्ट पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि, मुकेश सहनी के साथ आने के बाद राजद ने उनकी पार्टी को 3 सीटें गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी दी हैं।

RJD खाते से किसे कहां मिला टिकट?

RJD Candidates List.
RJD Candidates List.

बिहार में 7 चरणों में होगा मतदान

बिहार की 40 सीटों के लिए 7 चरणों में वोटिंग होगी, जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई की सीटें शामिल हैं। तो वहीं दूसरे चरण (26 अप्रैल) में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और भागलपुर की सीटें शामिल हैं। तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में 15 सीटों पर चुनाव होंगे। इस दौरान झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग होगी। चौथे चरण (13 मई) में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर में वोटिंग होगी। पांचवें चरण (20 मई) में सीतामढी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में वोटिंग होगी। छठे चरण (25 मई) में वाल्मिकीनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोटिंग होगी। जबकि सातवें यानी आखिरी चरण (1 जून) में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में वोटिंग होगी।

 Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल की बढ़ी मुश्किलें, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया यह आदेश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR vs DC: वरुण-नरेन के फिरकी में फंसी दिल्ली कैपिटल्स, KKR ने DC को रौंदा -India News
Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
Twin Wonder 2024: केरल के कलाडी में 150 जुड़वां बच्चों ने मनाया एक साथ जश्न, वीडियो वायरल- Indianews
Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
ADVERTISEMENT