होम / Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की तस्वीर लगाने पहले जान लें ये बात, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की तस्वीर लगाने पहले जान लें ये बात, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 5, 2024, 7:47 am IST

India News(इंडिया न्यूज़),Mahashivratri 2024: हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार महाशिवरात्रि इस साल 2024 में 8 मार्च दिन शुक्रवार को बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर देवों के देव महादेव की विधि-विधान से पूजा की जाएगी, क्योंकि यह दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। उस दिन लोग अपने घरों में भगवान शिव से संबंधित पवित्र वस्तुएं रखते हैं, ताकि उनके परिवार पर भगवान शिव की कृपा बनी रहे। महाशिवरात्रि के मौके पर लोग अपने घरों में शिव परिवार की तस्वीरें भी लगाते हैं या जिन लोगों ने अपने घरों में शिव परिवार की तस्वीरें लगाई हैं, उन्हें इससे जुड़े वास्तु के नियमों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तस्वीर लगाने से शिव परिवार की कृपा प्राप्त होती है। लेकिन अगर गलत दिशा में शिव परिवार की तस्वीर लगाई जाए तो इसका अशुभ या नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। घर में शिव परिवार की तस्वीरें लगाने के क्या नियम हैं? शिव परिवार की फोटो से संबंधित वास्तु टिप्स जानने के लिए पढ़ें यह लेख…

पंडित दिलीप द्विवेदी ने मी़डिया को बताया कि शिव परिवार की तस्वीर में महादेव, माता गौरी, प्रथम पूज्य गणेश जी, भगवान कार्तिकेय और पुत्री अशोक सुंदरी को दिखाया गया है. इनके अलावा शिव के प्रिय गण नंदी, वासुकी, गणेश जी का वाहन मूषक और कार्तिकेय जी का वाहन मोर है। आप अपने घर में लगाने के लिए जो भी तस्वीर लेते हैं, उसमें ये सभी मौजूद हों तो अच्छा रहेगा।

घर में फोटो कहां लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार शिव परिवार की तस्वीर हमेशा उत्तर दिशा में या पूर्व व उत्तर दिशा के कोण पर लगानी चाहिए। इसके पीछे मान्यता यह है कि भगवान शिव उत्तर दिशा में स्थित कैलाश पर निवास करते हैं। उत्तर दिशा के शासक कुबेर हैं और वह भगवान शिव के सबसे बड़े भक्तों में से एक हैं। इस दिशा में शिव परिवार की तस्वीर लगाने से आपके घर में तरक्की होती है। इसके अलावा आपको पूजा घर में भगवान शिव या उनके परिवार की तस्वीर लगानी चाहिए। आप इसे उस हॉल में भी स्थापित कर सकते हैं जहां आपका पूरा परिवार मौजूद हो।

मूर्ति उग्र रूप वाली नहीं होनी चाहिए

शिव परिवार की तस्वीर का चयन करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि भगवान शिव, माता पार्वती और सभी सदस्य बैठी हुई मुद्रा में हों। ऐसी तस्वीर लगाने से आपके घर में समृद्धि, सुख और शांति बनी रहेगी। अपने घर या पूजा स्थल में कभी भी भगवान शिव या माता पार्वती के रौद्र रूप की मूर्ति या तस्वीर न रखें। वह जबरदस्त ऊर्जा का प्रतीक हैं. शांत और सौम्य छवि वाली तस्वीर या मूर्ति ही स्थापित करनी चाहिए।

इस बात का भी ध्यान रखें

शिव परिवार के चित्र वाले स्थान पर प्रकाश की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मकता बढ़ेगी। शिव परिवार की फोटो अनियमित आकार की नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जहां आप शिव परिवार की तस्वीर लगा रहे हैं वहां बाथरूम का दरवाजा नहीं खुलना चाहिए। जिस दीवार पर शिव परिवार का चित्र लगा हो उसके पीछे स्नानघर नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manipur Violence: अमेरिका में बसे कुकी जनजातियों ने किया कांग्रेस ब्रीफिंग का आयोजन, मणिपुर को लेकर भारत सरकार को घेरा-Indianews
आज जारी होंगे West Bengal HS के रिजल्ट्स, ऐसे करें चेक-Indianews
DC vs RR: संजू सैमसन के कैच आउट पर मचा बवाल,मैदान छोड़ने को तैयार नहीं थे आर आर के कप्तान -Indianews
Bhagwant Mann: क्या टूट जाएगी आम आदमी पार्टी? भगवंत मान के अमित शाह से मिलने पर अटकलें तेज-Indianews
Kareena Kapoor ने मजेदार पोस्ट पर किया रिएक्ट, स्टोरी शेयर कर फैंस के साथ किया शेयर – Indianews
Supreme Court: सेलिब्रेटियों को अब भ्रामक विज्ञापन करना पड़ेगा भारी, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया ये आदेश-Indianews
BCCI: चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? केंद्र सरकार का होगी आखिरी फैसला-Indianews
ADVERTISEMENT