होम / Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि व्रत को बनाएं और स्पेशल, खाएं ये 5 हेल्दी खीर; यहां जानें रेसिपी

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि व्रत को बनाएं और स्पेशल, खाएं ये 5 हेल्दी खीर; यहां जानें रेसिपी

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 7, 2024, 2:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Maha Shivratri 2024: महा शिवरात्रि, भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र हिंदू त्योहार है। इस दिन भगवान शिव के उपासक उनकी उपासना और भक्ति में लीन रहते हैं। इस शुभ अवसर पर उपवास करते समय, धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुरूप पौष्टिक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। पारंपरिक उत्सव के व्यंजनों में, खीर एक विशेष स्थान रखती है। आपके व्रत के लिए तैयार की गई इन पांच स्वस्थ खीर व्यंजनों के साथ अपने महा शिवरात्रि उत्सव को बढ़ाएं।

सामक चावल की खीर

सामक या संवत चावल, जैसा कि इन्हें लोकप्रिय रूप से कहा जाता है, ग्लूटेन-मुक्त होते हैं, और व्रत रखने वालों के लिए एक पौष्टिक विकल्प प्रदान करते हैं। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, यह पूरे दिन निरंतर ऊर्जा सुनिश्चित करता है। इस खीर को बनाने के लिए संवत चावल को दूध में भिगोकर नरम होने तक पकाएं. सेंधा चीनी या मिश्री से मीठा करें और केसर युक्त दूध डालें। अंत में, कटे हुए मेवे और थोड़ी सी इलायची से गार्निश करें।

बार्नयार्ड बाजरा एक पोषण संबंधी पावरहाउस है, जो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। खीर की यह विविधता उत्सव के मेनू में एक स्वस्थ मोड़ जोड़ती है। इस अनाज से खीर बनाने के लिए, बाजरे को बादाम के दूध में तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए और गुड़ के साथ मीठा हो जाए और इसमें कसा हुआ नारियल मिलाएं। अतिरिक्त क्रंच के लिए ऊपर से नट्स का मिश्रण डालें।

Also Read: Mahashivratri 2024: इस वजह से भगवान शिव को चढ़ाया जाता है बेलपत्र, जानें सही नियम

साबूदाना खीर

साबूदाना त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन में सहायता करता है, जिससे यह धार्मिक उपवास के दौरान एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है। नारियल के दूध के साथ मिलकर यह एक स्वादिष्ट और आरामदायक खीर बनाती है। – भीगे हुए साबूदाने को नारियल के दूध और कंडेंस्ड मिल्क के मिश्रण में पकाएं. स्वादिष्ट कुरकुरेपन के लिए घी में भुने हुए काजू से स्वाद चखें।

Also Read: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर सिंघाड़े के आटे की बनाएं स्पेशल बर्फी, जाने बनाने की विधि

लौकी की खीर

लौकी शरीर में ठंडक पहुंचाती है, जिससे यह व्रत के व्यंजनों के लिए एक आदर्श सामग्री बन जाती है। यह खीर न केवल स्वादिष्ट है बल्कि हाइड्रेटिंग भी है। इस खीर के लिए कद्दूकस की हुई लौकी को दूध में तब तक उबालें जब तक वह कम न हो जाए. खीर को मीठा करने के लिए इसमें ताड़ का गुड़ डालें और इसमें इलायची की गर्माहट मिला दें।

चौलाई की खीर

ऐमारैंथ सबसे लोकप्रिय ग्लूटेन-मुक्त अनाज में से एक है, और संपूर्ण प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड का स्रोत है। यह खीर मीठे और पौष्टिक रूप में चौलाई की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करती है। इस अनाज का उपयोग करके खीर बनाने के लिए, चौलाई के बीजों को नारियल के दूध में तब तक पकाएं जब तक कि वे दलिया जैसी स्थिरता प्राप्त न कर लें। ऊपर से शहद छिड़कें और मिश्रित फलों और पिस्ता से गार्निश करें।

जैसा कि आप भक्ति और उपवास के साथ महा शिवरात्रि मनाते हैं, ये स्वस्थ खीर व्यंजन आपके व्रत मेनू में एक आनंददायक स्पर्श जोड़ते हैं। इस शुभ अवसर के दौरान ईश्वर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री का स्वाद लें। आपका उत्सव आध्यात्मिक चिंतन और पाक आनंद से भरा हो!

Also Read: Mahashivratri 2024: अगर आप भी पहली बार रख रहें हैं महाशिवरात्रि का व्रत, तो जान लें इससे जुड़े ये जरूरी नियम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT