होम / Republic Day 2024: पूरे देश में गणतंत्र दिवस की धूमधाम, कर्तव्य पथ पर दिखेंगी महिला सशक्तीकरण

Republic Day 2024: पूरे देश में गणतंत्र दिवस की धूमधाम, कर्तव्य पथ पर दिखेंगी महिला सशक्तीकरण

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 26, 2024, 7:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Republic Day 2024: आज पूरा देश गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर नारी शक्ति की झलक देखने को मिलेगी। कर्तव्य पथ पर “महिला सशक्तिकरण” पर केन्द्रित 26 झाँकियाँ प्रदर्शित की जाएंगी, जो सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की भूमिका और महिला वैज्ञानिकों के योगदान की झलक देंगी। केंद्र सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड महिला केंद्रित होगी और ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की जननी’ मुख्य विषय होंगे।

दिखाई जाएंगी मणिपुर की नारी शक्ति

सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर प्रकाश डालते हुए, मणिपुर की झांकी में महिलाओं को कमल के तने के नाजुक रेशों के साथ काम करते और पारंपरिक ‘चरखे’ का उपयोग करके धागा कातते हुए दिखाया जाएगा। झांकी के अगले हिस्से में एक महिला को मणिपुर की लोकटक झील से कमल के डंठल इकट्ठा करते हुए दिखाया जाएगा। झांकी के किनारों पर नावों पर सवार और कमल के डंठल इकट्ठा करती महिलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा।

मणिपुर की झांकी के पीछे महिलाओं के बाजार ‘इमा कीथेल’ की प्रतिकृति है। यह बाज़ार कई सदियों पुराना है और इसे पूरी तरह से महिलाएं चलाती हैं। महत्वपूर्ण प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने के अलावा, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) रक्षा अनुसंधान के मुख्य क्षेत्रों में अपनी महिला वैज्ञानिकों के महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करने के लिए तैयार है।

झांकियां में शामिल होंगें भारत की ये उपलब्धि

एंटी-सैटेलाइट मिसाइलों से लेकर तीसरी पीढ़ी के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों और हल्के लड़ाकू विमान तेजस तक, डीआरडीओ में महिलाओं की भागीदारी को उनकी झांकी में प्रमुखता से उजागर किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रमा पर अपने लैंडिंग स्थल ‘शिव शक्ति’ बिंदु पर ‘चंद्रयान-3’ का प्रदर्शन करेगा। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय की झांकी भारत के समुद्री क्षेत्र के विकास को प्रदर्शित करेगी।

प्रदेश की पहली महिला लड़ाकू पायलट होंगी शामिल

मध्य प्रदेश की झांकी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से विकास प्रक्रिया में महिलाओं के एकीकरण में राज्य की उपलब्धि को प्रदर्शित करेगी। मध्य प्रदेश की आत्मनिर्भर और प्रगतिशील महिलाओं पर प्रकाश डालते हुए, झांकी आधुनिक सेवा क्षेत्र से लेकर लघु उद्योगों तक के क्षेत्रों में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी पर केंद्रित होगी। झांकी में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की अवनी चतुर्वेदी, मध्य प्रदेश की पहली महिला लड़ाकू पायलट शामिल होंगी। वह एक फाइटर प्लेन के मॉडल के साथ खड़ी नजर आएंगी।

झांकियां में शामिल होंगी ओडिशा की नारी शक्ति

ओडिशा की झांकी हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को प्रदर्शित करेगी, जबकि छत्तीसगढ़ की झांकी बस्तर के आदिवासी समुदायों में महिलाओं के प्रभुत्व को प्रदर्शित करेगी। गुजरात सरकार ने सोमवार को कहा कि नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में कच्छ के धोरडो गांव पर एक झांकी प्रदर्शित की जाएगी। धोर्डो गांव ने हाल ही में 54 सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांवों की सूची में जगह बनाई है।

इन राज्यों की नारी शक्ति भी शामिल

तमिलनाडु की झांकी बर्तनों में पत्ती मतपत्रों को प्रदर्शित करके 10वीं शताब्दी के चोल युग के दौरान लागू की गई मतदान प्रक्रिया को प्रदर्शित करेगी। राजस्थान की झांकी राज्य की उत्सव संस्कृति के साथ-साथ महिला हस्तशिल्प उद्योगों के विकास को प्रदर्शित करेगी। झांकी में राजस्थान के प्रसिद्ध ‘घूमर’ लोक नृत्य को नर्तक के पुतले के साथ दर्शाया जाएगा। इसमें भक्ति और शक्ति का प्रतीक मानी जाने वाली मीरा बाई की एक खूबसूरत मूर्ति भी होगी। झांकी में बंधेज, बगरू प्रिंट सहित समृद्ध हस्तशिल्प परंपराओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

हरियाणा की झांकी में महिला सशक्तिकरण का प्रदर्शन

हरियाणा की झांकी सरकारी कार्यक्रम ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ के माध्यम से राज्य में महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करेगी। झांकी में हरियाणवी महिलाओं को डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हुए दिखाया जाएगा कि कैसे वे ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के माध्यम से सिर्फ एक ‘क्लिक’ के साथ सरकारी योजनाओं तक पहुंच सकती हैं। छत्तीसगढ़ की झांकी में बस्तर के आदिवासी समुदायों में महिलाओं के वर्चस्व को दर्शाया जाएगा। परंपराओं को प्रतिबिंबित करने के लिए इसे बेल मेटल और टेराकोटा कलाकृतियों से सजाया गया है।

इस वर्ष आंध्र प्रदेश की झांकी स्कूली शिक्षा में परिवर्तन और छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने की थीम पर है। लद्दाख की झांकी में भारतीय महिला आइस हॉकी टीम को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें लद्दाखी महिलाएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amanatullah Khan: पेट्रोल पंप कर्मचारी से मारपीट, आप विधायक अमानतुल्ला खान और उनके बेटे के खिलाफ केस दर्ज-Indianews
IPL 2024 से बाहर हुए CSK के स्टार गेंदबाज पथिराना, शेयर की भावुक पोस्ट-Indianews
मैं नहीं तो…., Amitabh Bachchan से खुद को तुलना करने के बयान पर Kangana Ranaut ने फिर किया रिएक्ट -Indianews
Akhilesh Yadav: सपा प्रमुख के जाते हीं गंगाजल से धुला मंदिर, अखिलेश यादव का आरोप पिछड़े वर्ग से होने के कारण किया ऐसा- Indianews
Lok Sabha Elections 2024: शख्स के दोनों हांथ नहीं, पैरों से डाला वोट, भावुक कर देगा आपको ये वीडियो-Indianews
Met Gala 2024 में शामिल नहीं हुए Priyanka Chopra-Nick Jonas, सामने आई यह बड़ी वजह -Indianews
Women’s T20 World Cup 2024 Global Qualifier: जानें कब और कहां देखें महिला टी20 विश्व कप 2024 ग्लोबल क्वालीफायर-Indianews
ADVERTISEMENT