होम / Republic Day Special: चांदनी चौक के पराँठे से लेकर इंडिया गेट की गोल गप्पा चाट तक, 26 जनवरी को इन खास स्ट्रीट फूड को करें ट्राई

Republic Day Special: चांदनी चौक के पराँठे से लेकर इंडिया गेट की गोल गप्पा चाट तक, 26 जनवरी को इन खास स्ट्रीट फूड को करें ट्राई

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : January 25, 2024, 5:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Republic Day Special: राजधानी दिल्ली अब रिपब्लिक डे समारोह के लिए पूरी तरह तैयार हो चुकी है। हर साल हज़ारो लोग यहाँ इस समारोह को देखने के लिए आते हैं तो अगर आप भी दिल्ली में हैं और खाने के शौक़ीन हैं तो देशभक्ति के भाव के साथ दिल्ली के लज़ीज़ व्यंजनों का स्वाद भी याद रखेंगे। तो आइए दिल्ली के कुछ फेमस स्ट्रीट फ़ूड के बारे में जानते हैं ।

1. चांदनी चौक के पराँठे

चांदनी चौक के पराँठे
चांदनी चौक के पराँठे

चांदनी चौक अपने लजीज व्यंजनों के लिए काफी मशहूर है। यहाँ का स्ट्रीटफूड केवल दिल्ली में ही नहीं बल्कि भारत के हर कोने में प्रसिद्ध है। यहाँ के परांठे इतने प्रसिद्ध है कि कोई भी अगर चांदनी चौक जाता है तो वो बिना पराठे खाये वापिस नहीं आ सकता। यहां पर आपको 20-30 तरह की वेरायटी के अलग-अलग परांठे मिलेगे जैसे की आलू,प्याज़,गोभी,और मीठे परांठे भी मिलते है।

2. इंडिया गेट की गोल गप्पा चाट

गोल गप्पा चाट
गोल गप्पा चाट

वैसे तो इंडिया गेट पर आप बहुत से बेहतरीन स्ट्रीट फूड का लुत्फ़ उठा सकते हैं लेकिन उनमे से सबसे ज़्यादा मशहूर गोल गप्पा चाट है। मसालेदार गोल गप्पे, भल्ले पापड़ी, चटपटी चाट पापड़ी और कुरकुरे आलू टिक्की कुछ ऐसे स्वादिष्ट स्नैक्स हैं जो आपकी स्ट्रीट फूड की लालसा को पूरा करेंगे। यह इतनी स्वादिष्ट होती है कि आगर अपने एक बार चख ली तो स्वाद भुला नहीं पाएंगे।

3. कनाट प्लेस में भोगल के छोले भटूरे

भोगल के छोले भटूरे
भोगल के छोले भटूरे

जैसा की नाम से पता चलता है कि भोगल शॉप की विशेषता छोले भटूरे हैं यह पुरे कनाट प्लेस में सबसे पसंदीदा है। यह शॉप जनपथ के सिंदिया हॉउस में मौजूद है। यहां सिर्फ यही नहीं बल्कि आपको छोले चावल, कुलचे, परांठे और बहुत से खाने के व्यंजन मिल जाएगें। आप इस स्ट्रीट फूड को सीपी में जाकर ज़रूर ट्राई करें।

4.चांदनी चौक में दौलत की चाट

दौलत की चाट
दौलत की चाट

दौलत की चाट को घर पर बनाना आसान नहीं है क्यूंकि इस चाट का स्वाद ऐसा है की आपको चांदनी चौक के अलावा और कहीं नहीं मिलेगा। इस चाट को बनाना आसान नहीं है। इसे बनाने के लिए दूध, क्रीम, खोए का इस्तेमाल होता है और कम से कम 3-4 घंटे तक नॉन स्टॉप फेंटते हैं। फिर इसे रातभर चांद के नीचे रखा जाता है और सर्दियों में ओस की बूंदों से ये सुबह तक तैयार होती है। इतनी मेहनत के बाद इसका स्वाद बहुत स्वादिष्ट होता है तो अगर आप चांदनी चौक जा रहें हैं तो आप दौलत की चाट जरुर एक बार ट्राय करें।

5. लाजपत नगर की कचौड़िया

बाबा नागपाल कॉर्नर की कचौड़िया
बाबा नागपाल कॉर्नर की कचौड़िय

लाजपत नगर का यह स्थान जो बाबा नागपाल कॉर्नर के नाम से जाना जाता है वो छोले भटूरे सहित कई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है लेकिन उनकी कचोरियों की तो कोई बराबरी कर ही नहीं सकता।उनकी आलू कचौरी बहुत स्वादिष्ट है और यह उन व्यंजनों में से एक है जिसके लिए बाबा नागपाल कॉर्नर जाना जाता है, और यह निश्चित रूप से उनकी सबसे अच्छी पेशकशों में से एक है तो अगर आप वहां जाएं तो उनकी आलू कचौरी ज़रूर ट्राई करें।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
Lok Sabha Election: झारखंड में ईडी की बड़ी कार्रवाई, चुनाव से पहले अब तक रिकॉर्ड 110 करोड़ रुपये जब्त- Indianews
Ban VPN: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में VPN का इस्तेमाल करने पर व्यक्ति पर मामला दर्ज, 2 दिनों में तीसरा मामला- Indianews
Kerla High Court: ‘यह राजनीतिक संघर्ष का स्थान नहीं है’, केरल हाई कोर्ट ने AAP की याचिका पर लगाई फटकार -India News
ADVERTISEMENT