Friday, January 21, 2022
HomeTrendingAjaz Patel 10 Wicket Haul Create History एजाज पटेल ने एक पारी...

Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेकर रचा इतिहास

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History :
भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में पहले दिन से ही भारतीय टीम का दबदबा रहा। पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 325 रन बनाए।

लेकिन इस पारी में भारतीय बल्लेबाजी से ज्यादा चर्चा न्यूजीलैंड के एक स्पिन गेंदबाज की हुई। भारत में जन्मे एजाज पटेल ने इस मैच की पहली पारी में भारत के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट कर दिया और एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जिम लेकर और अनिल कुंबल के बाद एजाज एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

जिसकी वजह से आज एजाज पटेल का नाम हर किसी की जुबान पर है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पटेल ने जो किया है, वह दशकों में एक बार होता है। एक अकेला गेंदबाज पूरी विरोधी टीम को आउट कर दे तो करिश्मा ही कहा जाएगा।

पहली विकेट शुभमन गिल Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी रही। टीम ने बिना विकेट खोए 80 रन जोड़ लिए। जिससे यह लग रहा था कि शायद ही अब इस जोड़ी को कोई तोड़ पाए। उसके बाद एजाज पटेल का टाइम शुरू हुआ। 28वें ओवर में पटेल ने सबसे पहले गिल को अपना शिकार बनाया। गिल ने 44 रन बनाए।

0 पर आउट हुए पुजारा Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

अगले ही ओवर में जब पटेल गेंदबाजी करने आए तो उनके सामने भारत की दीवार चेतेश्वर पुजारा थे। पटेल की गेंद का पुजारा के पास कोई जवाब नहीं था। पुजारा ने आगे बढ़कर पटेल को बड़ा हिट लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद बैट के नीचे से निकलकर आॅफ स्टंप को ले उड़ी।

कोहली भी 0 पर बने शिकार Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

पुजारा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आए। जो इस मैच का सबसे विवादित विकेट रहा। एजाज की गेंद पर फील्ड अंपायर ने विराट कोहली को आउट करार दे दिया। जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने रिव्यू लिया।

जिसमें साफ नजर आया कि गेंद पहले कोहली के बल्ले से टकराई थी फिर पैड से। लेकिन अंपायर को फैसला बदलने लायक कोई सबूत नहीं मिला और कोहली को आउट करार दिया। जिससे विराट कोहली काफी नाराज होकर ग्राउंड से बाहर चले गए। बाद में अंपायर के इस फैसले का कई पूर्व खिलाड़ियों ने विरोध किया।

पिछले मैच के हीरो अय्यर रहे नाकाम Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

दो गेंद पर लगातार विकेट लेने के बाद एजाज पटेल हैट्रिक लेने में सफल नहीं रहे। कोहली के आउट होने के बाद पिछले मैच के शतकवीर श्रेयर अय्यर बल्लेबाजी करने उतरे। अय्यर और अग्रवाल के बीच 80 रनों की साझेदारी हुई। जिसके बाद 48वें ओवर में अय्यर को पटेल ने विकेटकीपर टॉम ब्लंडल के हाथों कैच कराया।

पांचवा शिकार बने साहा Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

अय्यर के आउट होने के बाद एक बार फिर साहा और मयंक अग्रवाल के बीच अर्द्धशतकीय पारी की साझेदारी हुई। जो न्यूजीलैंड के लिए खतरा बनती जा रही थी। इस साझेदारी को भी पटेल ने तोड़ा और पारी का अपना पांचवा विकेट झटका। इस वक्त भारत का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 224 रन था।

अश्विन को 0 पर भेजा वापिस Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

साहा को आउट करने के बाद रविचंद्रन अश्विन पटेल का अगला शिकार बने। जिस तरह पुजारा और कोहली 0 पर आउट हुए, रविचंद्रन अश्विन भी कुछ वैसी ही किस्मत लेकर आए थे। पहली ही गेंद पर पटेल ने अश्विन को बोल्ड कर दिया।

150 रन बनाकर मयंक बने 7वां शिकार Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

अश्विन के आउट होने के बाद अक्षर पटेल ने मयंक अग्रवाल के साथ पारी को आगे बढ़ाया और शानदार बैटिंग की। दोनों ने मिलकर एक साथ 60 से ज्यादा रन जोड़े। इस साझेदारी को भी पटेल ने तोड़ा। 100वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पटेल ने शतकवीर मयंक अग्रवाल को 150 के निजी स्कोर पर ब्लंडल के हाथों कैच कराया। जिसके बाद लगने लगा कि शायद अब पटेल 10 विकेट झटक सकते हैं।

अक्षर पटेल के विकेट के बाद भारतीय फैंस को सताने लगा डर Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

सातवीं विकेट मयंक अग्रवाल के तौर पर गिरी। उसके बाद आठवीं विकेट अक्षर पटेल के तौर पर गिरी। अक्षर पटेल ने 128 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली। पटेल के आउट होने पर भारतीय फैन्स को डर सताने लगा कि एजाज अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

नौवीं विकेट जयंत यादव Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

321 के स्कोर पर एजाज पटेल ने जयंत यादव को आउट किया। यह भारतीय पारी का नौवां विकेट था। जिसके बाद एजाज पटेल अब जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी करने से बस एक विकेट दूर थे।

मोहम्मद सिराज की विकेट ने एजाज पटेल को बनाया हीरो Ajaz Patel 10 Wicket Haul Create History

नौ विकेट गिरने के बाद हर किसी को एजाज पटेल के रिकॉर्ड बनाने का इंतजार था। 110वें ओवर में पटेल की एक टॉस्ड अप गेंद को मोहम्मद सिराज ने क्रॉस द लाइन जाकर खेला। नतीजा टॉप एज लगा और गेंद हवा में। जब तक गेंद हवा में रही हर किसी की सांसें थम गई।

उसके बाद एक और भारतवंशी कीवी क्रिकेटर रचिन रवींद्र गेंद को पकड़ने के लिए आगे आए। रवींद्र ने सिराज का कैच पकड़ा और पूरा स्टेडियम एजाज के सम्मान में उमड़ पड़ा। पटेल एक अनूठे क्लब में शामिल हो चुके थे। पटेल की इस खास उपलब्धि पर भारतीय ड्रेसिंग रूम में खड़े दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी तालियां बजाने लगे।

Read More : IND vs NZ 2nd Test Live Score Today न्यूजीलैंड की खराब शुरूआत, गंवाए 2 विकेट

Read More : IND vs SA T20 Series Postpone भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज 17 दिसंबर होगी शुरू

Also Read : IND vs NZ 2nd Test 2nd Day Live Score 325 पर आलआउट हुआ भारत एजाज पटेल ने लिए सभी विकेट

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE