होम / Cyber Sickness: साइबर सिकनेस से रहे सावधान हो सकते हैं अपंग

Cyber Sickness: साइबर सिकनेस से रहे सावधान हो सकते हैं अपंग

Simran Singh • LAST UPDATED : February 28, 2023, 2:13 pm IST

इंडिया न्यूज:(Cyber Sickness): आज के समय में मोबाइल फोन, लैपटॉप, सोशल मीडिया या फिर कहीं इंटरनेट जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर बड़े सभी आज के समय में सबसे ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन लगातार स्क्रीन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए जानलेवा भी हो सकता है। इसकी वजह से मानसिक तौर पर जोर तो पड़ता है पर इससे शारीरिक तौर पर भी नुकसान हो सकते हैं और इसी बीच मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से एक महिला व्हील चेयर पर पहुंच गई दरअसल, फेनेला फॉक्स नाम की महिला को फोन की इतनी लत लग गई कि वह दिन में 14 घंटे से भी ज्यादा फोन का इस्तेमाल करने लगी। जिसकी वजह से उसके गर्दन और सर में दर्द की समस्या पैदा हो गई और ऐसे ही धीरे-धीरे वह अपंग हो गई। बता दे कि ऐसी स्थिति को साइबर मोशन सिकनेस कहते हैं। जिसमें इंसान हद से ज्यादा स्क्रीन के सामने समय बिताता है।

क्या है साइबर सिकनेस है ?

आज के समय में स्क्रीन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है। चाहे वह टीवी हो मोबाइल फोन या लैपटॉप, इंसान का ज्यादा से ज्यादा समय स्क्रीन के सामने ही बीता है। ऐसे में लगातार स्क्रीन इस्तेमाल से साइबर सिकनेस की परेशानियां हो सकती हैं। वही ऐसी अवस्था है जब आप दिनभर स्क्रीन के सामने अपना समय बिताते हैं और इसकी वजह से विजुअल वेस्टिबुलर कन्फ्लिक्ट जैसी हालत पैदा हो जाती है। जो मोशन सिकनेस की एक वजह है और कुछ लोग इसे साइबर मोशन सिकनेस भी कहते है।

साइबर सिकनेस के क्या है लक्षण ?

साइबर सिकनेस जैसी बीमारी में सर दर्द, उदासीनता, जी घबराना, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, नींद न आना, थकान का एहसास, आंखों में जलन होना, काम पर फोकस न कर पाना, गर्दन और कंधे में दर्द रहना इस तरह की चीजें होती हैं।

कैसे करें बचाव ?

अगर आप भी साइबर सिकनेस जैसी खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं तो कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

  • अगर आप ऑफिस में स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। तो सुबह शाम थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें।
  • स्क्रीन के इस्तेमाल से आंखों पर जोर पड़ता है। तो आंखों की एक्सरसाइज भी करें।
  • ऑफिस में ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो बाद में अपना स्क्रीन टाइम कम करें।
  • ऑफिस के काम के बाद जितना हो सके मोबाइल और टीवी स्क्रीन से दूर रहें।
  • रात में सोते समय मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि का इस्तेमाल ना करें।
  • मोबाइल लैपटॉप में फॉन्ट को बड़ा रखें।
  • मोबाइल लैपटॉप पर ब्लू फिल्टर लगवाए।

 

ये भी पढ़े: रोज एक तरह का खाना हो सकता है जानलेवा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT