होम / Coal Shortage in India in Hindi भारत में कोयला संकट क्यों है?

Coal Shortage in India in Hindi भारत में कोयला संकट क्यों है?

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 13, 2021, 2:11 pm IST

coal shortage in india in hindi:
भारत में वर्तमान में 233 गीगावाट कोयला संयंत्र प्रचालन में हैं। वहीं 34.4 गीगावाट का और निर्माण कार्य चल रहा है। इस साल की शुरूआत में, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने भी चेतावनी दी थी कि मोदी की कोयला विस्तार योजना भारत की उभरती ऊर्जा जरूरतों और पर्यावरणीय प्राथमिकताओं के साथ सामंजस्य स्थापित करना मुश्किल है। ऊर्जा आपूर्ति के साथ कुछ समय के लिए विवश रहने की संभावना है क्योंकि उच्च कीमतों के जवाब में उत्पादकों को अपने उत्पादन को बढ़ावा देने में समय लगेगा, यह संकट के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है।

What is the reason for the shortage of coal? कोयले की कमी की वजह क्या है?

Coal Shortage in India Latest News

Coal Shortage in India in Hindi

यूरोप और विशेष रूप से यूके में ऊर्जा संकट – ब्रेक्सिट और कोविड 19 महामारी के कारण, ट्रक ड्राइवरों की कमी के बाद, जो पंपों को ईंधन देते हैं। अब यह संकट दुनिया के बाकी हिस्सों में फैल रहा है। ऊर्जा की कमी का सामना करने वाला नवीनतम देश भारत है, जिसमें अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश के बिजली संयंत्र कोयले पर खतरनाक रूप से कम चल रहे हैं, क्योंकि अर्थव्यवस्था में महामारी के प्रकोप से उबरने के तुरंत बाद ऊर्जा की मांग में तेज वृद्धि हुई है।

Uttar Pradesh Coal Crisis यूपी पर क्यों छाया कोयला संकट

Reason of Coal Shortage in India

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह के अनुसार, सितंबर के अंत में भारत के पास औसतन चार दिनों का कोयला बचा था – जो कि अगस्त की शुरूआत में 13 दिनों से नीचे, वर्षों में सबसे कम है। चूंकि कोयला भारत की ऊर्जा की लगभग 70% मांग को अपने ऊर्जा मिश्रण के 57% हिस्से के साथ पूरा करता है, बिजली मंत्री ने एक नवीनतम साक्षात्कार में, चेतावनी दी है कि ईंधन की खाई को पाटना अभी भी मुश्किल है। बता दें कि भारत छह महीने तक कोयला आपूर्ति की कमी को संभाल सकता है।

Coal Shortage in Reasons

Coal Shortage in India in Hindi

भारत के बढ़ते ऊर्जा संकट में चीन की कमी के समान कुछ समानताएं हैं। जहां कारखानों की बढ़ती मांग को कोयले की ऊंची कीमतों के कारण आपूर्ति बाधाओं का सामना करना पड़ा। भारत में भी, बिजली की मांग में तेज वृद्धि, बिजली संयंत्रों के साथ मिलकर बिजली संयंत्रों में वृद्धि की आशंका नहीं है और इसलिए आपूर्ति के मुद्दों के कारण मौजूदा कोयले की कमी हुई है।

Coal Shortage in India in World

इसके अलावा, कोयले की कीमतों में एक अंतरराष्ट्रीय वृद्धि ने भारत के बिजली उत्पादकों ने हाल के महीनों में मानसून की बारिश के साथ-साथ कोयले के आयात में कटौती की है, जो हर साल समान रूप से खदानों और प्रमुख परिवहन मार्गों पर पानी भर जाता है, जो अंतत: कोयले के घरेलू उत्पादन को प्रभावित करता है।

कोयले पर भारत की निर्भरता (Coal Shortage in India in Hindi) koyla sankat kya hai

Coal Shortage in India in Hindi

दशक के अंत तक 450 जीडब्ल्यू अक्षय ऊर्जा देने के अपने लक्ष्य को पार करने के लिए भारत के ट्रैक पर होने के बावजूद, यह अभी भी अपनी कोयला क्षमता का विस्तार करना जारी रखे हुए है। भारत में वर्तमान में 233 गीगावाट कोयला संयंत्र प्रचालन में हैं और 34.4 गीगावाट का और निर्माण कार्य चल रहा है। यही नहीं है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी आत्मनिर्भर भारत नीति के हिस्से के रूप में घरेलू कोयला उत्पादन को प्रति वर्ष एक अरब टन तक बढ़ाने की योजना बनाई है, जिसे स्पष्ट रूप से स्वदेशी समुदायों के जीवन और आजीविका के लिए एक गंभीर खतरे के रूप में देखा जाता है। इस साल की शुरूआत में, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने भी चेतावनी दी थी कि मोदी की कोयला विस्तार योजना “भारत की उभरती ऊर्जा जरूरतों और पर्यावरणीय प्राथमिकताओं के साथ सामंजस्य स्थापित करना मुश्किल है।”

Coal Shortage in Punjab

इस बात की वाजिब आशंका है कि कमी की भरपाई के लिए भारत अगले कुछ महीनों में अपने घरेलू कोयला उत्पादन में वृद्धि कर सकता है। स्पष्ट रूप से मौजूदा संकट, नए कोयले से चलने वाले संयंत्रों के वित्तपोषण के लिए निवेशकों के समर्थन में गिरावट के साथ, कोयला उत्पादन का विस्तार करने की सरकार की योजनाओं के बारे में गंभीर सवाल उठाता है और आने वाली कोप 26 जलवायु वार्ता के साथ अच्छा नहीं हो सकता है जो अगले महीने होने वाली है जहां भारत है संयुक्त राष्ट्र को एक बेहतर 2030 जलवायु योजना प्रस्तुत करने की उम्मीद है।

Coal Shortage in Delhi

Coal Shortage in India in Hindi

हालांकि, कोयले पर इस निर्भरता को जल्द ही कभी भी बदलने के रूप में नहीं देखा जा रहा है। 2040 तक, कोयले से अभी भी भारत की ऊर्जा की नई मांग के 42% को कवर करने की उम्मीद है।

आगे क्या होगा? (Coal Shortage in India in Hindi)

ग्रिड रेगुलेटर पावर सिस्टम आपरेशन कॉरपोरेशन द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, अभी तक भारत में बड़े पैमाने पर बिजली कटौती नहीं हुई है। हालांकि, छोटी कमी अब तक ज्यादातर उत्तरी राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख तक ही सीमित रही है।

ऊर्जा आपूर्ति के साथ कुछ समय के लिए विवश रहने की संभावना है क्योंकि उत्पादकों को उच्च कीमतों के जवाब में अपने उत्पादन को बढ़ावा देने में समय लगेगा, यह संकट के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है।

Koyla Sankat in India (Coal Shortage in India in Hindi)

इसके अलावा, जैसे-जैसे भारत गर्मियों से सर्दियों की ओर बढ़ेगा, निजी घरों से बिजली की मांग में भी चीन के विपरीत गिरावट आने की संभावना है, जहां अत्यधिक ठंडी सर्दियां बिजली की मांग को गर्म कर देती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले छह महीने भारत के ऊर्जा उद्योग के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होंगे और सरकार घरेलू उत्पादन और कीमतों में विकास की बारीकी से निगरानी करेगी।

Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
ADVERTISEMENT