होम / Summer Fruits: गर्मियों में यह फल शरीर को देते है ठंडक साथ ही स्वास्थ्य को भी करते है मजबूत

Summer Fruits: गर्मियों में यह फल शरीर को देते है ठंडक साथ ही स्वास्थ्य को भी करते है मजबूत

Simran Singh • LAST UPDATED : April 15, 2023, 12:23 pm IST

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में शरीर के अंदर पानी की कमी होना आम बात है लेकिन गर्मियों में ऐसे कई फल भी आते हैं। जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। वही एक एक्सपर्ट्स भी यह सलाह देते हैं कि गर्मियों के मौसम में फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। जिससे शरीर के अंदर ठंडक और पानी बना रहे। ऐसे में आज की रिपोर्ट में हम आपको उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो अपने शरीर के अंदर ठंडक बनाए रखेंगे।

अनानास

अनानास के फायदे | Pineapple Juice Benefits in Hindi

अनानास एक ऐसा फल है। जो सभी का पसंदीदा होता है। वही अनानास के अंदर विटामिन-सी की मात्रा भरपूर होती है। जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मौसमी बीमारियों को भी शरीर से दूर रखता है। साथ ही इस फल के अंदर फाइबर और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अनानास का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं।

तरबूज

तरबूज, मात्र 7 दिनों में तरबूज खाकर ऐसे घटाएं वजन - watermelon diet lose  weight with watermelon help lose belly fat - Navbharat Times

गर्मियों के मौसम में तरबूज को खाने का मतलब यह होता है कि शरीर के अंदर ठंडक बनी रहे और पानी की कमी भी ना हो। ऐसे मैं बता दे कि तरबूज स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई फायदेमंद गुणों से भी भरा हुआ है। तरबूज के अंदर फाइबर, पोटैशियम, आयन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आम

Mango is very beneficial for children health bachho ke liye aam ke fayde  brmp | गर्मियों में बच्चे को रोज खिलाएं 1 आम, दिमाग और हड्डियों का होगा  विकास, एक्सपर्ट्स ने बताए

गर्मियों का मौसम आते ही सभी लोग आम का बेसब्री से इंतजार करने लगते हैं। ऐसे में आम की गर्मियों में कई तरह की रेसिपी को बनाकर उसका सेवन किया जाता है। इसमें मिल्क शेक सबसे ऊपर आता है। वही बता दे कि आम के अंदर फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिससे कोलेस्ट्रॉल मेंटेन रहता है। साथ ही यह आंखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता हैं।

खरबूजा

useful tips to buy good and sweet muskmelon or Kharbooja amazing tricks to  choose good summer fruits - Tips and Tricks: खरबूजा खरीदते समय ध्यान रखें  ये बातें, शक्कर से भी मीठा

खरबूजे के अंदर विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही खरबूजे के अंदर पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। जो ब्लड प्रेशर को काबू में रखती है। वही खरबूजे के अंदर मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखता है। इस के साथ ही आप जानते होंगे कि खरबूजे का इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयों में भी किया जाता हैं।

बेल

बेल के फायदे और नुकसान : Bael Benefits And Side Effects In Hindi - Tata 1mg  Capsules

गर्मियों के मौसम में बेल का सेवन करना अच्छा माना जाता है। इसे शरबत के माध्यम से भी खाया जा सकता है। बेल के अंदर फाइबर और कई प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं। जो शरीर को गर्मियों में सेहतमंद बनाते हैं।

अंगूर

सेहत की बात:काला या हरा अंगूर, कौन सा होता है अधिक फायदेमंद? जानिए अध्ययन  में क्या पता चला - Which Color Grape Is The Healthiest Black Or Green,  Angoor Khatte Hain -

अंगूर रस से भरा हुआ होता है। जो शरीर को ठंडा रखने में भी मददगार होता है और गर्मियों के मौसम में अंगूर का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। वहीं अंगूर का सेवन स्नेक्स के दौरान किया जा सकता हैं।

लीची

Know Why you should soak litchi in water before eating. जानिए खाने से पहले  क्यों लीची को पानी में डुबाे कर रखना चाहिए। | HealthShots Hindi

लीची गर्मियों के मौसम में खास खाया जाने वाला फल है। यह बहुत स्वादिष्ट और पानी से भरा हुआ होता है। लीची के अंदर विटामिन सी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जामुन

डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और कैंसर के रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन का सेवन  - Amazing Health Benefits and Uses of Jamun Fruit Black Plum Jagran Special

जामुन खाने के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और गर्मियों के मौसम में खास खाया भी जाता है। यह स्वाद के साथ गुणों से भरा हुआ होता है। जामुन के अंदर विटामिन सी और आर्यन की मात्रा भरपूर होती है। जो शरीर के अंदर खून की कमी होने नहीं देता।

 

ये भी पढ़े: गर्मी में करें ठंडे ड्रिंक्स की पार्टी, इन ड्रिंक्स से रहेंगे फ्रेश और हाइड्रेटेड

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT