होम / Madhya Pradesh: आज सागर में रखेंगे रविदास मंदिर की आधारशिला पीएम मोदी, जानिए पूरा मामला

Madhya Pradesh: आज सागर में रखेंगे रविदास मंदिर की आधारशिला पीएम मोदी, जानिए पूरा मामला

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 12, 2023, 5:46 am IST
Madhya Pradesh: आज सागर में रखेंगे रविदास मंदिर की आधारशिला पीएम मोदी, जानिए पूरा मामला

Ravidas temple will be kept in the ocean today

India News (इंडिया न्यूज़), Madhya Pradesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को मध्य प्रदेश के सागर जिले में 100 करोड़ रुपये की लागत से बने संत रविदास के मंदिर की आधारशिला रखेंगे। यह मंदिर को नागर शैली से बनाया जाएगा। तो ऐसे में ढाना ग्राम में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा आयोजित हेगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस वर्ष 8 फरवरी को इस मंदिर के निर्माण की घोषणा की थी। की यह मंदिर आस्था के साथ ही शोध का एक बड़ा केंद्र भी  रहेगा।

500 संतो को बुलाया गया 

बता दें कि दोपहर एक बजे नई दिल्ली से खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे पीएम। दोपहर 2:15 बजे बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास स्मारक मंदिर का भूमिपूजन कर शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में उज्जैन, हरिद्वार, जबलपुर, राजस्थान सहित अन्य स्थानों से करीब 500 संत को भी बुलाया गया है।

मंदिर के पास वर्तुलाकार भूमि पर चार गैलरी बनाई जाएगी

यह मंदिर पूरे 11 एकड़ की भूमि पर बनाया जा रहा है। मंदिर के दीवारों पर दोहे की आकृति भी उकेरी जाएगी। संत रविदास मंदिर केे मध्य में 5500 वर्ग फुट में मुख्य मंदिर रहेगा। मंदिर में गर्भगृह, अंतराल मंडप तथा अर्धमंडप भी बनाये जाएंगे। संग्रहालय के प्नथम द्वार के सामने एक बड़ा-सा जलकुंड भी बनाया जाएगा।  जिसमें संत रविदास के जीवन को विस्तृत रूप एवं आधुनिक संसाधनों की सहायता से प्रस्तुत किया जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे संबोधन

संत रविदास जी के संदेश को प्रचारित करने के लिए प्रदेश के पांच स्थानों से समरसता यात्राएं निकाली गई हैं। 55 हजार गांव में भ्रमण करने के बाद ये यात्राएं सागर पहुंची हैं। गांव-गांव में घूम कर उस गांव की मिट्टी और ग्रामीणों की भावनाओं को जोड़ने का काम भी इन यात्राओं के माध्यम से हुआ है। जिसमें 50 हजार करोड़ की पेट्रोकेमिकल विस्तारीकरण योजना, मोरी-कोरी-विदिशा-हिनौतिया ‘फोर लेन’ तथा हिनौतिया-मेलुआ ‘टू लेन’ सड़कों का भूमि पूजन और कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण एवं आमसभा को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election: चुनावी रण तैयार, युद्ध के लिए मैदान में है ये प्रमुख पार्टियां, इस साल राजस्थान विधानसभा चुनाव सबसे अहम, जानिए राजस्थान चुनाव में क्या होगी पार्टियों की रणनीति

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT