होम / Mumbai Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई मुंबई की हवा, खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

Mumbai Pollution: दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई मुंबई की हवा, खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : December 13, 2022, 10:57 am IST

Pollution In Mumbai: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की हर तरफ चर्चा हो रही है। मगर अब मायानगरी मुंबई भी इससे अछूती नहीं रही है। रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में हवा की गुणवत्ता बहुत ही खराब श्रेणी में पहुंच गई है। मुंबई के कुछ जगहों AQI लेवल 300 के आंकड़े को पार कर गया है। वहीं कुछ स्थानों पर 200 के पार था। जिसे बेहद ही खराब स्तर माना जाता है।

मुंबई का ओवरऑल AQI-

मुंबई का ओवरऑल AQI बीते दिन सोमवार, 12 दिसंबर को 225 दर्ज हुआ। वहीं दिल्ली का AQI लेवल 152 था। यह आंकड़े वायु गुणवत्ता तथा मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान की प्रणाली यानी की SAFAR के हैंष जिसमें मुंबई का AQI लेवल बदतर बताया गया है। हालांकि, मुंबई में अलग-अलग जगहों पर AQI लेवल अलग-अलग दर्ज किया गया है। हवा की गुणवत्ता मलाड में 311 थी। जो कि बेहद ही खराब श्रेणी में थी।

मुंबई में प्रदूषण के पीछे का कारण

जानकारी दे दें कि कुछ दिन पहले G-20 शेरपा अमिताभ कांत और नगर आयुक्त आई एस चहल के बीच मुंबई के खराब AQI का मुद्दा उठाया गया था। चहल ने इस दौरान बड़े प्रदूषण के लिए टाटा पावर प्लांट और रिफाइनरियों को जिम्मेदार ठहराया था। वहीं सोमवार को अमिताभ कांत ने कहा था कि सल्फर-डाइऑक्साइड रिफाइनरियों का उत्सर्जन निर्धारित मानदंडों के अंदर था।

Also Read: महागठबंधन के बीच उलझते नजर आ रहे नीतीश, RJD नेताओं ने कुढ़नी उपचुनाव में हार के बाद मांगा इस्तीफा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT