होम / Irrfan Khan Best Films: इरफान की आखिरी फिल्म की रिलीज पर याद करें बेस्ट 10 फिल्में

Irrfan Khan Best Films: इरफान की आखिरी फिल्म की रिलीज पर याद करें बेस्ट 10 फिल्में

Simran Singh • LAST UPDATED : April 28, 2023, 8:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Irrfan Khan Best Films, दिल्ली: सिनेमा जगत ने 29 अप्रैल 2020 को एक अनोखा सितारा “इरफान खान” को खो दिया था और कल उनकी पुण्यतिथि है लेकिन कल से ज्यादा आज उनके लिए और उनके चाहने वालों के लिए खास होने वाला है क्योकि आज उनकी आखिरी फिल्म “द सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियो” रिलीज होने वाली है। इरफान खान को आखिरी बार बड़े पर्दे पर इंग्लिश मीडियम में देखा गया था। जो मार्च 2020 में रिलीज हुई थी और अब उन्हें दोबारा बड़े पर्दे पर देखा जाने वाला है। 32 साल के करियर में इरफान कई ऐसी फिल्में की थी। जिसने इतिहास रच दिया, बता दें की इसमें से कई फिल्मों के लिए इरफान को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। अभिनय की कला के महारथी कहे जाने वाले इरफान खान कि आज उन 10 फिल्मों के बारे में हम आपको बताएंगे जिन्होंने उनकी यादों में इजाफा किया हैं।

मकबूल

Watch Maqbool PC- Social Media
Watch Maqbool PC- Social Media

विलास भारद्वाज द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म में इरफान ने 2003 में मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म के अंदर मकबूल एक अंडरवर्ल्ड डॉन अब्बा जी का भरोसेमंद आदमी होता है। जो उनके घर की नौकरानी निम्मी से प्यार करता है और निम्मी के भड़काने पर अब्बा जी का कत्ल कर देता हैं।

पान सिंह तोमर

 Paan Singh Tomar PC- Social Media
Paan Singh Tomar PC- Social Media

पान सिंह तोमर 2012 में रिलीज़ हुई फ़िल्म थी। जिसे भारतीय राष्ट्रीय खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले पान सिंह तोमर कैसे चम्बल का मशहूर डाकू बनाता है। इसकी कहानी को बताया गया था। इसके अंदर डाकू की जीवन की सभी सच्चाईयों को दर्शाया गया है। वहीं मध्य प्रदेश की भाषा और बोली को एक बार फिल्म में इरफान बोलते हैं तो ऐसा लगता है कि इरफान उसी प्रवेश में पले बढ़े हैं। इस फिल्म के लिए इरफान को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

लाइफ ऑफ पाई

Watch Life Of Pi PC- Social Media
Watch Life Of Pi PC- Social Media

इरफान खान की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म लाइफ ऑफ पाई 2012 में रिलीज की गई थी। जितनी पहचान हिंदी सिनेमा में इरफीन ने बनाई है, उससे कई ज्यादा इज्जत उन्होंने हॉलीवुड में भी कमाई है। डायरेक्टर ताईवान और आंग ली के डायरेक्शन में बनी फिल्म में इरफान के रूप एक लेखक के जीवन को दिखाया गया है। इरफान फिल्म के अंदर अपनी बचपन की कहानी सुनाते हैं और किशोरावस्था में उनके साथ क्या-क्या घटा वह सब बताते हैं। जिसके अंदर वह नाव में लंबे समय तक एक शेर के साथ फसें हुए थे। खुद भूखे पेट रहकर एक भूखे शेर के साथ नाव में रहना किसी आत्महत्या से कम नहीं था। जिस तरह से इस खूबसूरती को दर्शाया गया है। वह बेहद ही अद्भुत हैं।

साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स

Saheb Biwi Aur Gangster Returns PC- Social Media
Saheb Biwi Aur Gangster Returns PC- Social Media

2013 में निकली बेहतरीन फिल्मों में से एक जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली थी। इरफान ने फिल्म के अंदर उजड़ी हुई रियासत के सुल्तान इंद्रजीत सिंह का केदार निभाया था। वह अपनी विरासत को वापस पाने के लिए लगें रहते है। जो आदित्य प्रताप ने बर्बाद कर दिया था। इसके अंदर नफरत, प्यार, धोखा सभी भावों को बखूबी दिखाया गया हैं।

लंच बॉक्स

Lunchbox PC- Social Media
Lunchbox PC- Social Media

इरफान खान की चर्चित फिल्मों में से एक जो 2013 में रिलीज हुई थी। लंच बॉक्स इस फिल्म को दोपहर के खाने के डब्बे के ऊपर बनाया गया था। एक डब्बे की अदल बदल से प्यार की कहानी को सुनाया गया है लेकिन इस फिल्म को वास्तविकता से जोड़कर देखने पर आप फिल्म क अंदर खो जाएंगे, वही कहा जाता है कि इरफान खान की फिल्में कमाई कम करती है लेकिन तारीफें कई ज्यादा बटोरती हैं।

तलवार

Talwar PC- Social Media
Talwar PC- Social Media

देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में हुए आरूषी तलवार और उनके नौकर हेमराज के मर्डर केस की चर्चा के ऊपर बनी, फिल्म 2015 पर बड़े पर्दे पर रिलीज की गई थी। इसमें भी इरफान के करियर में एक बड़ा उछाल दिया था। इस फिल्म के अंदर इरफान खान छानबीन करने वाले सीबीआई ऑफिसर अश्वनी कुमार का किरदार निभाते हैं।

मदारी

MADAARI PC- Social Media
MADAARI PC- Social Media

भारतीय सेना और सीबीआई को अपने डमरू की धुन पर नचाने वाले इरफान के फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी। जिसके अलग अंदाज स्टोरीलाइन को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के अंदर एक पुल के ढह जाने पर इरफान खान के बेटे की जान चली जाती है। अपने बेटे की मौत पर इरफान अपना आपा खो देते हैं और सिस्टम को सबक सिखाने के लिए गृह मंत्री के बेटे का अपहरण कर लेते हैं।

हिंदी मीडियम

Hindi  Medium PC- Social Media
Hindi Medium PC- Social Media

हिंदी मीडियम 2017 में रिलीज हुई थी और इसे साकेत चौधरी ने डायरेक्शन में बनाया गया था। यह फिल्म कॉमेडी फिल्म थी लेकिन इसके माध्यम से एक बहुत बड़ा सामाजिक संदेश भी लोगों तक पहुंचाया गया था।

करीब करीब सिंगल

 Qarib Qarib  Singell PC- Social Media
Qarib Qarib Singell PC- Social Media

2017 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी दो लाशो की अदल बदल से शुरू होती है और ऐसे ही लंबे रास्ते से जुड़ जाती है। इरफान खान इस फिल्म के अंदर एक ड्राइवर के किरदार में नजर आते हैं। उनका यह रूप लोगों को काफी माया था और पूरी फिल्म में यह रोड पर एक तेज गाड़ी में दिखता हैं।

कारवां

Karwaan PC- Social Media
Karwaan PC- Social Media

2018 में रिलीज हुई फिल्म कारवां के अंदर इरफान खान ने नए कलाकारों के साथ अभिनय किया है। जिन की जुगलबंदी को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के अंदर इरफान खान के अलग अंदाज को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था।

 

ये भी पढ़े: बॉलीवुड के सलमान है कई लोगों के गॉडफादर पर कौन है सलमान का गॉडफादर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT