होम / Aamir Khan Birthday Special: आमिर खान के इन 10 फिल्मों ने बॅाक्स ऑफिस पर मचाया था तहलका, आपने देखी क्या?

Aamir Khan Birthday Special: आमिर खान के इन 10 फिल्मों ने बॅाक्स ऑफिस पर मचाया था तहलका, आपने देखी क्या?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 14, 2023, 5:06 pm IST

बॅालीवुड के मशहूर एक्टर आमिर खान को कौन नहीं जानता। आमिर इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन काम के लिए जाने जाते हैं। आमिर खान ने अब तक अपने फैंस को एक से बाड़े एक फिल्मे दी हैं। मिस्पटर परफेक्ट कहे जाने वाले आमिर खान का आज बर्थड़े हैं खान आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। पहली सौ करोड़, दो सौ करोड़ और तीन सौ करोड़ की फिल्में उनके ही नाम हैं। आमिर की एक खास बात ये है कि वो बहुत ज्यादा फिल्म करने में विश्वास नहीं रखते हैं लेकिन उन्हें हर चिज परफेक्ट तरीके से करने की आदत है। इसी वजह से आमिर का नाम एक अच्छी फिल्म की गारंटी है। उनकी फिल्म लीक से हट कर होती है, लेकिन उसमें मनोरंजन भी भरपूर होता है। हर उम्र और वर्ग का दर्शक आमिर की फिल्मों से प्रभावित होता है। प्रयोग करने में वे पीछे नहीं हटते। उनकी बहुत सारी फिल्में मार्गदर्शन का काम करती हैं। ऐसे में आज हम आपको आमिर के अब तक की करियर की दस सुपरहिट फिल्मों की बात करेंगे।

  •  10.राजा हिन्दुस्तानी (1996),बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 48 करोड़ रुपये

राजा हिन्दुस्तानी इतनी बड़ी हिट थी कि इक्कीस वर्ष पुरानी फिल्म टॉप 10 में शामिल है। करिश्मा कपूर और आमिर खान अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन धर्मेश दर्शन ने किया था। फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी। फिल्म के हिट गानों का इसमें अहम रोल था।

 9 .रंग दे बसंती (2006),बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 50 करोड़ रुपये

रंग दे बसंती एक अलग तरह की फिल्म थी। राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने सामयिक मुद्दा उठा कर उसे मनोरंजक तरीके से पेश किया। देश प्रेम और युवा वर्ग की सोच को जोड़ कर उन्होंने इतने बेहतरीन तरीके से पेश किया कि फिल्म सुपरहिट रही। इस फिल्म को युवाओं ने खासा पसंद किया।

  • 8 .फना (2006) ,बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 52 करोड़ रुपये 

कुणाल कोहली के निर्देशन में बनी ‘फना’ में आमिर और काजोल ने बतौर हीरो-हीरोइन पहली बार साथ काम किया। यह रोमांटिक फिल्म तब दर्शकों को चौंकाती है जब उन्हें आमिर के बारे में एक राज पता चलता है। फिल्म का संगीत बेहद हिट था और आमिर-काजोल के बेहतरीन अभिनय ने इस फिल्म को सुपरहिट कराया।

  •  7. तारे जमीं पर (2007) ,बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 62.50 करोड़ रुपये

तारें जमीं पर आमिर खान के लिए एक अहम फिल्म है। निर्देशक की बागडोर उन्होंने किसी और को सौंपी थी। फिल्म में उनका रोल हीरो जैसा नहीं था। एक बच्चे को केन्द्रित में रख कर फिल्म बनाना था। आमिर को निर्देशक का काम पसंद नहीं आया और उन्होंने खुद निर्देशन की बागडोर अपने हाथ में ले ली। बतौर अभिनय के साथ-साथ निर्देशक के रूप में भी प्रभावित किया। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म बड़ी हिट रही।

  •  6. तलाश (2012), बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 93 करोड़ रुपये

आमिर के स्टारडम के अनुरूप यह फिल्म सफल नहीं हो पाई। बावजूद इसके 93 करोड़ रुपये का कलेक्शन करने में यह फिल्म कामयाब रही। यह एक थ्रिलर फिल्म थी जिसमें मुख्य किरदार की पर्सनल लाइफ में भी उथल-पुथल मची हुई है।

  • 5. गजनी (2008),  बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 114 करोड़ रुपये

गजनी फिल्म में रोमांस और एक्शन का जोरदार तड़का था। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने ऐतिहासिक सफलता हासिल की। सौ करोड़ क्लब की पहली फिल्म बनने का श्रेय ‘गजनी’ को मिला।

  • 4. 3 इडियट्स (2009), बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 202 करोड़ रुपये

यह फिल्म उन अभिभावकों पर चोट करती है जो अपने बच्चों पर करियर को लेकर दबाव डालते हैं। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित ‘थ्री इडियट्स’ को दो सौ करोड़ क्लब की पहली फिल्म बनने का श्रेय प्राप्त हुआ। फिल्म ब्लॉकबस्टर रही।

  •  3 .धूम 3 (2013) ,बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 280 करोड़ रुपये

इस फिल्म के एक्शन सीन लाजवाब थे। भव्य बजट के साथ इसे बनाया गया। आमिर खान ने फिल्म में दोहरी भूमिका निभाई। हैरत अंगेज स्टंट्स उन्होंने फिल्म में किए। फिल्म को बेहद पसंद किया गया और आय का नया कीर्तिमान फिल्म ने बनाया।

  • 2. पीके (2014) ,बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 339.50 करोड़ रुपये

इस फिल्म में आमिर ने एक एलियन की भूमिका निभाई जो पृथ्वी पर आकर अपने साथियों से बिछड़ जाता है। भोजपुरी बोली, मुंह में पान और एक बार भी पलक नहीं झपकाते हुए उन्होंने अपना काम किया। यह फिल्म तीन सौ करोड़ क्लब की पहली फिल्म बनी।

  •  1. दंगल (2016) ,बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 370.11 करोड़ रुपये (24 दिन में) 

नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित इस फिल्म से आमिर ने संदेश देने की कोशिश की कि बेटे से बेटी किसी भी मामले में कम नहीं होती। फिल्म अब चार सौ करोड़ की ओर अग्रसर है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tata Memorial Hospital Recruitment: टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में जॉब पाने का सुनहरा मौका, मिलेगी 78,800 रुपए तक सैलरी- Indianews
Gaza Ceasefire: तुर्की ने किया हमास द्वारा युद्धविराम स्वीकार करने का स्वागत, उम्मीद है कि इजरायल भी ऐसा ही करेगा -India News
DME Tutor Recruitment 2024: MBBS की डिग्री है तो मिलेगी यह शानदार नौकरी, 70 हजार सैलरी, ऐसे करें आवेदन- Indianews
Israel-Hamas War: हमास ने गाजा के लिए युद्ध विराम प्रस्ताव किया स्वीकार, इजरायल ने राफा को खाली करने के दिये थे आदेश- Indianews
Alia Bhatt: आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो वायरल, नेटीजंस ने दिया ये रिएक्शन -India News
China: विश्व स्तर पर सोने की कीमतों को कर रहा प्रभावित, चीन ने अब इस क्षेत्र में बनाया दबदबा -India News
Lok Sabha Election:तीसरे चरण में इस पार्टी के सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स करोड़पति, कुल 1,331 उम्मीदवारों में 507 दागी-Indianews
ADVERTISEMENT