होम / Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20 टी20 में कप्तान के तौर पर विराट कोहली का आज आखिरी मैच

Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20 टी20 में कप्तान के तौर पर विराट कोहली का आज आखिरी मैच

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 8, 2021, 8:04 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20 :
आज भारत और नामीबिया के बीच टी20 विश्व कप का मुकाबला है। दोनों ही टीम इस विश्व कप में अपना आखिरी मैच खेल रही हैं। कहने को तो दोनों टीमों का यह विश्व कप में आखिरी मैच है लेकिन उसके साथ एक और अध्याय का भी अंत होने जा रहा है। आज के मैच में कप्तान के तौर पर विराट कोहली आखिरी मैच खेलने जा रहे हैं। Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20

Shoaib Akhtar का आन एयर दिया हुआ इस्तीफा पड़ सकता है महंगा पीटीवी ने नोटिस भेज मांगा 100 मिलियन का हर्जाना

एक कप्तान के तौर पर आईसीसी टूर्नामेंट में चाहे भारतीय टीम में विराट कोहली का सफर कुछ ज्यादा अच्छा न रहा हो लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर कोहली ने भारतीय टीम को जिस मुकाम पर पहुंचाया शायद और कोई खिलाड़ी ऐसा न कर पाता। कोहली आज अखिरी बारी टीम की कप्तानी करेंगे। ऐसे में सभी खिलाड़ी कोहली को जीत के साथ विदाई देना चाहेंगे। Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20

वर्ल्ड कप से पहले ही कर दिया था ऐलान Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप शुरु होने से पहले ही यह ऐलान कर दिया था कि वे इस वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के कप्तान नहीं रहेगें और बतौर बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम का हिस्सा होंगें। विराट ने सोशल मीडिया पर भी इस बारे में लिखा था। विराट ने लिखा था- मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे बतौर कप्तान भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, और यही नहीं मुझे अपनी पूरी क्षमता के साथ इसकी कप्तानी करने का मौका मिला।

उन्होंने लिखा कि मैं उस हर इंसान को धन्यवाद करता हूं जिसने मेरे कप्तानी सफर में मेरा साथ दिया है। मै टीम के सभी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, सिलेक्शन कमेटी, कोच और हर उस भारतीय के बिना ऐसा नहीं कर सकता था। जिसने हमारी जीत के लिए प्रर्थाना कि है। उन्होंने यह भी लिखा कि मैं पिछले काफी समय से क्रिकेट खेल रहा हूं और अब टेस्ट और वनडे में कप्तानी में बेहतर करने के लिए टी20 की कप्तानी को छोड़ना चाहता हूं। लेकिन मैं बल्लेबाज के रूप में टी20 में अपनी टीम के लिए योगदान देता रहूंगा।

बतौर कप्तान होगा 50वां मुकाबला Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20

विराट कोहली ने टी20 में कुल 49 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। और इन 49 मैचों में से 29 मैचों में जीत, 16 मैच में हार मिली है। और दो मैच टाई रहे हैं। वहीं दो मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। इस दौरान विराट कोहली की कप्तानी में जीत प्रतिशत 63 फीसदी रहा है। वहीं बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 50वां और आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा।

रवि शास्त्री की भी होगी विदाई Today Will End of Virat Kohli Captaincy Era in T20

टी-20 वर्ल्डकप खत्म होने के बाद विराट कोहली के साथ-साथ रवि शास्त्री का भी कोच के रूप में कार्यकाल खत्म हो जाएगा। अनिल कुंबले के बाद से रवि शास्त्री को टीम इंडिया के कोच के रुप में नियुक्त किया गया था। शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम ने विदेश में जाकर भी अच्छा प्रदर्शन दिखाया है। और शास्त्री के कोच रहते ही पहली बार हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम पहुंचने में कामयाब रही थी। हालांकि विराट की कप्तानी में और रवि शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है।

Read More : T20 World Cup Viewership Will be Halved विश्व कप से भारत बाहर, शेष मैचों की व्यूअरशिप आधी होगी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT