होम / KYC Update: एक ही फोन नंबर से लिंक हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट्स? संभल जाइए नहीं तो उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

KYC Update: एक ही फोन नंबर से लिंक हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट्स? संभल जाइए नहीं तो उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : March 7, 2024, 4:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), KYC Update: अगर आपके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं और आपने उन बैंक खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक कर रखा है तो यह खबर आपके लिए बहुत काम आने वाली है। एक से अधिक बैंक खातों में एक ही फोन नंबर रखने वाले खाताधारकों को आने वाले दिनों में नए बदलावों से गुजरना पड़ सकता है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बैंकों के साथ मिलकर इस सिस्टम में बदलाव ला सकता है। जिसका असर मल्टी बैंक अकाउंट वाले खाताधारकों पर पड़ेगा।

एक से अधिक बैंक खाताधारक होंगे प्रभावित

जब भी आप बैंक खाता खुलवाने जाते हैं तो आपसे केवाईसी फॉर्म भरवाया जाता है। उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं और आपने केवाईसी में एक ही नंबर डाला है तो आपको जल्द ही नए बदलावों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, आरबीआई बैंक खातों की सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर बैंक खातों की सुरक्षा को लेकर बदलाव कर सकता है। बैंक खातों की सुरक्षा कड़ी रखने के लिए आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर केवाईसी नियमों को सख्त कर सकता है। इसके लिए बैंक खाताधारकों के सत्यापन के लिए एक अतिरिक्त परत लगाई जा सकती है।

बैंक खाते के सत्यापन के लिए एक्सट्रा लेयर

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, आरबीआई बैंक अकाउंट को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए एक अतिरिक्त लेयर जोड़ने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए केवाईसी मानकों को सख्त बनाया जा सकता है। KYC को लेकर लापरवाही पर RBI कार्रवाई कर सकता है। इसके लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता वाली एक समिति वित्तीय क्षेत्र में इंटरऑपरेबल केवाईसी नियमों को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। आरबीआई बैंक खातों और खाताधारकों की पहचान के लिए सत्यापन परतों में अतिरिक्त परतें जोड़ सकता है। बैंक उन खाताधारकों के खातों में केवाईसी अपडेट कर सकता है जिनके पास एक फोन नंबर से जुड़े एक से अधिक बैंक खाते हैं। बैंक खातों की केवाईसी उन लोगों के लिए अपडेट की जा सकती है जिनके पास अलग-अलग दस्तावेजों के साथ एक से अधिक बैंक खाते खुले हैं।

क्या होगा बदलाव?

जिन बैंक खाताधारकों के पास एक से अधिक बैंक खाते हैं, जिनके बैंक खाते एक ही नंबर से जुड़े हैं, वे प्रभावित होंगे। उन्हें अपने केवाईसी फॉर्म में एक और नंबर दर्ज करना पड़ सकता है। जिनके पास ज्वाइंट अकाउंट है उन्हें केवाईसी फॉर्म में अपना दूसरा नंबर भी अपडेट करना होगा। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में एक से ज्यादा अकाउंट रखने वाले खाताधारकों को ज्यादा वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ सकता है। केवाईसी के लिए उनसे और दस्तावेजों की मांग की जा सकती है। आपको बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने केवाईसी नियमों की अनदेखी के चलते पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी। आरबीआई नहीं चाहता कि बैंकों के केवाईसी संबंधी मामलों में कोई गड़बड़ी हो, इसलिए वह और सख्ती बरतने के मूड में है।

ये भी पढ़े:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
Al Jazeera Ban in Israel: इजरायल में अल जजीरा पर प्रतिबंध, पीएम नेतन्याहू ने बताया उकसाने वाला चैनल -India News
NEET Student Suicide: राजस्थान में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, एक दिन पहले ही फोन पर मां से हुई थी बात- Indianews
ADVERTISEMENT