होम / UP Solar Cities : अयोध्या के साथ 17 शहर बनेंगे सोलर सिटी, योगी सरकार का बड़ा ऐलान

UP Solar Cities : अयोध्या के साथ 17 शहर बनेंगे सोलर सिटी, योगी सरकार का बड़ा ऐलान

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 9, 2024, 2:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), UP Solar Cities: उत्तर प्रदेश में हरित ऊर्जा मुहिम की शुरुआत बहुत तेजी से हो रही है। अगले हफ्ते आयोजित की जा रही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी वैश्विक निवेशक सम्मेलन के बाद, चार बड़ी परियोजनाओं सौर ऊर्जा उत्पादन की शुरुआत की जाएगी। इन परियोजनाओं में कुल 29500 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

सोलर सिटी बनेगा यूपी के 17 महानगर

योगी सरकार ने अयोध्या और वाराणसी के साथ यूपी के 17 महानगरों को सोलर सिटी बनाने का ऐलान किया
है। एके शर्मा ऊर्जा मंत्री के मुताबिक महानगरों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के बाद सरकार ग्रामीण इलाकों को सोलर ग्राम के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य करेगी। गौरतलब है कि योगी सरकार ने अयोध्या को प्रदेश की पहली सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा है। इस पर तेजी से कार्य चल रहा है, जबकि वाराणसी में भी सोलर प्लांट लगाने की तैयारी बड़े पैमाने पर शुरू कर दी गई है।

अयोध्या होगी यूपी की पहली सोलर सिटी

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा नेउत्तर प्रदेश विधानसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि अयोध्या में 14 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होने लगा है, और बाकी 40 मेगावाट का प्लांट लग चुका है। जिसका उत्पादन भी जल्द होने लगेगा। ऊर्जा मंत्री ने अयोध्या में सोलर सिटी को लेकर हुए कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अयोध्या में 2500 से ज्यादा स्ट्रीट लाइट्स सौर एनर्जी से संचालित होने लगी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अयोध्या में सोलर बोट का शुभारंभ कर दिया है। इसके अलावा अयोध्या में लगभग 40 चौराहे ऐसे भी हैं, जहां सोलर ट्री लगाए गए हैं।

जल्द ही बनेगा चार्जिंग स्टेशन

ऊर्जा मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार का अगला लक्ष्य सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने का है।इसके अलावा वाराणसी में 25 हजार रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य है, जिस पर तेजी से काम किया जा रहा है। जल्द ही अयोध्या की तरह वाराणसी को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित कर लिया जाएगा। यही नहीं, अयोध्या और वाराणसी की तरह यूपी के 17 महानगरों को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में भी सोलर प्लांट लगाने की काम जल्द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने प्रदेश में चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने के लिए कहा कि जल्द ही इसका रोडमैप शेयर किया जाएगा।

प्रदेश में बड़े पैमाने पर चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी हो रही है, क्योंकि जब तक चार्जिंग स्टेशन नहीं बनेंगे तब तक लोग ईवी का उपयोग नहीं कर पायेंगे। ऐसे में ये जिम्मेदारी सरकार की है।

औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सौर ऊर्जा क्षेत्र में झांसी व अयोध्या में नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की 11000 करोड़ रुपये, सो, जालौन में बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड की 6000 करोड़ रुपये, सोनभद्र में 6000 करोड़ रुपये,व ललितपुर में टस्को लिमिटेड की 6500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुभारंभ होगी।

(Reported by Ajay Trivedi)

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT