होम / Lucknow News: बीजेपी दिसंबर से कराएगी OBC सम्मेलन, बनेंगे 500 ओबीसी योद्धा

Lucknow News: बीजेपी दिसंबर से कराएगी OBC सम्मेलन, बनेंगे 500 ओबीसी योद्धा

Nikita Sareen • LAST UPDATED : November 7, 2023, 1:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lucknow News: बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले ओबीसी को साधने में जुट गई है। इसके लिए दिसंबर से ओबीसी के जातीय सम्मेलन कराए जाएंगे। इसके लिए हर जिले की कोर कमिटी बनाई जा रही है।

इसके साथ ही हर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव में उतारने के लिए बीजेपी 500 ओबीसी योद्धा तैयार कर रही है। इसकी पहल खुद बीजेपी के ओबीसी मोर्चा ने की है। सोमवार को बीजेपी ओबीसी मोर्चा ने बैठक कर जातीय सम्मेलन का पूरा प्लान तैयार किया।

दो लाख ओबीसी योद्धा होंगे तैयार

बीजेपी का ओबीसी मोर्चा युवाओं पर फोकस कर काम करने में जुटा हुआ है। इसके लिए यूपी की सभी 403 विधानसभा पर 10 पिछड़े समाज के 500 कार्यकर्ता तैयार किए गए हैं। इन्हें लोकसभा चुनाव से पहले ओबीसी योद्धा के रूप में उतारा जाएगा। दरअसल बीजेपी ने विपक्ष के जातीय जनगणना के दांव को फेल करने के लिए ओबीसी पर फोकस करना शुरू कर दिया है।

जातीय सम्मेलन करने की योजना

वह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ओबीसी को अपने पक्ष में करने में किसी भी तरह से पीछे नहीं रहना चाहती है। बीजेपी ओबीसी की सभी जातियों में काम करेगी। इसके लिए वह अलग-अलग जातियों के जातीय सम्मेलन करने की योजना बना रही है। इन सम्मेलनों में मौर्य, शाक्य, सैनी, कुशवाहा, प्रजापति, कुर्मी, यादव और अलग-अलग जातियों के सम्मेलन होंगे।

प्रदेश स्तर पर  होगा आयोजित

इन्हें पहले जिला स्तर पर और फिर प्रदेश स्तर पर आयोजित कराया जाएगा। इसी महीने इन सम्मेलनों का पूरा प्लान तैयार हो जाएगा। बीजेपी ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप के मुताबिक इन टोलियों के जरिए पिछड़ा वर्ग के सक्रिय कार्यकर्ता और नेता तैयार किए जाएंगे।

जो लोकसभा चुनाव तक पूरे प्रचार की कमान भी संभालेंगे। ये कार्यकर्ता ऐसे होंगे, जिन्हें ट्रेनिंग देकर सरकार के कामकाज के बारे में बताया जाएगा। मोर्चे का लक्ष्य है कि दो लाख से ज्यादा ओबीसी कार्यकर्ता तैयार किए जाएं।

सोशल मीडिया के लिए 20 हजार युवाओं की टीम

पूरे प्रदेश में ओबीसी की बात पहुंचाने के लिए 20 हजार युवाओं की भी एक टीम तैयार की जाएगी। यह टीम मंडल स्तर तक होगी, जो केंद्र और राज्य सरकार के पिछड़े वर्ग के लिए किए गए कामों को पहुंचाएगी। सोशल मीडिया के यह योद्धा मोदी सरकार की ओर से किए जा रहे कामों को हर घर तक पहुंचाएंगे। चूंकि बीजेपी का फोकस अब यूथ वोटर को जोड़ने पर ज्यादा है। यूपी में सबसे ज्यादा युवा वोटर हैं, इस वजह से अब पार्टी का मुख्य फोकस सोशल मीडिया पर होगा।

सोशल मीडिया वालेंटियर तैयार

इसके लिए सोशल मीडिया वालेंटियर तैयार किए जाएंगे। बीजेपी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अध्यक्ष और सरकार में मंत्री नरेंद्र कश्यप बताते हैं कि हमने इसके लिए लोकसभा से लेकर मंडल स्तर तक अलग-अलग टीम बनाने की तैयारी की है।

लोकसभा, विधानसभा और प्रदेश में एक टीम में 23-23 लोग रहेंग़े। इसके अलावा जिले और मंडल स्तर पर टीम 13-13 की टीम बनायी जाएगी। यह सोशल मीडिया वालेंटियर यह मुख्य रूप से भाजपा की केंद्र और यूपी सरकार ने पिछड़ों के लिए क्या-क्या काम किए हैं।

हर जिले में ट्रेनिंग वर्कशाप आयोजित

इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल कराएगा। हर जिले में इसके लिए ट्रेनिंग वर्कशाप आयोजित की जाएंगी। इसमें ट्रेंनिंग देने के बाद फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के जरिए हर व्यक्ति तक यह जानकारी पहुंचाने की तैयारी है। इसकी शुरुआत भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर सोमवार को हुई कार्यशाला से हुई है।

पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण

नरेंद्र कश्यप ने बताया कि केंद्र सरकार ने ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा दिया है। नीट परीक्षा, केंद्रीय विद्यालयों और सैनिक स्कूलों में दाखिलों में भी पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण दिलवाया। पिछड़े वर्ग के 27 सांसदों को प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है। यह सारा काम अब तक किसी सरकार ने नहीं किया था। यह बात अब हर ओबीसी तक पहुंचाएगी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-

Delhi Air Pollution: प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की पंजाब सरकार को फटकार, पराली जलाने पर कही ये बात

PM Modi CG Visit: पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा, सूरजपुर में रैली को करेंगे संबोधित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT