होम / PM Modi Rally: पीएम मोदी आज बुलंदशहर से चुनावी अभियान का करेंगे आगाज, हजारों करोड़ के परियोजनाओं को देगें सौगात

PM Modi Rally: पीएम मोदी आज बुलंदशहर से चुनावी अभियान का करेंगे आगाज, हजारों करोड़ के परियोजनाओं को देगें सौगात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 25, 2024, 7:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र गुरुवार को मोदी पश्चिम यूपी के बुलंदशहर में रैली में ₹19,100 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करके 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अभियान की शुरुआत करेंगे।

बता दें कि यह रैली अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन और वहां नई राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के तीन दिन बाद हो रही है। लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी कैडर और समर्थकों को एकजुट करने के लिए भाजपा ने पहले से ही राम मंदिर पर ध्यान केंद्रित करते हुए दो महीने तक चलने वाले कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यूपी में पहला रैली

उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी ने कहा, “अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उत्तर प्रदेश में पहली रैली है। भाजपा ने रैली की सफलता के लिए अपने संसाधन जुटाए हैं और पश्चिम यूपी में एक पखवाड़े तक जनसंपर्क अभियान चलाया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग पीएम की रैली के लिए बड़ी संख्या में आएं।”

बता दें कि पश्चिम यूपी में स्थित, बुलंदशहर में लोध राजपूतों, जाटों, गुज्जरों, मुसलमानों और दलितों की एक बड़ी आबादी है, ये सभी भाजपा के पारंपरिक समर्थन आधार का हिस्सा माने जाते हैं।

‘भाजपा का गढ़ बना बुलंदशहर’

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने बुलंदशहर को भाजपा का गढ़ बना दिया था, जिसने 1991 के बाद से लगातार चुनावों में लोकसभा सीट जीती है, 2009 को छोड़कर जब समाजवादी पार्टी के कमलेश वाल्मिकी ने इसे हासिल किया था। वहीं, 2022 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने बुलन्दशहर की सभी सात विधानसभा सीटों–अनूपशहर, डिबाई, खुर्जा, बुलन्दशहर सदर, स्याना, शिकारपुर और सिकंदराबाद पर जीत हासिल की।

भाजपा ने 2019 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इस हिस्से में 14 लोकसभा सीटों में से आठ पर जीत हासिल की थी और अब वह शेष सीटें हासिल करना चाहती है जो वह समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी (एसपी-बीएसपी) गठबंधन से हार गई थी।

‘पीएम की रैली से पार्टी के अभियान को बढ़ावा मिलेगा’

पार्टी के एक नेता ने कहा, ”भाजपा को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री की रैली से पार्टी के अभियान को बढ़ावा मिलेगा।” वहीं, विपक्षी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने भी वेस्ट यूपी पर फोकस कर दिया है। दोनों पार्टियां भाजपा को चुनौती देने के लिए मुसलमानों, जाटों और दलितों का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 जनवरी को रैली की तैयारियों की समीक्षा की थी। उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और पार्टी के राज्य सचिव (संगठन) धर्मपाल सिंह बुलंदशहर में डेरा डाले हुए हैं।

इन परियोजनाओं को देंगे सौगात

प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और समर्पण करेंगे, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर एक मेडिकल कॉलेज, समर्पित माल गलियारे पर न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबी डबल-लाइन विद्युतीकृत खंड शामिल हैं। अलीगढ़ और कन्नौज को जोड़ने वाला एक चार-लेन राजमार्ग, इंडियन ऑयल की टूंडला- गवारिया पाइपलाइन, ग्रेटर नोएडा में एक एकीकृत टाउनशिप और अन्य विकास परियोजनाएं पश्चिम यूपी में भाजपा के चुनाव अभियान के लिए पिच तैयार करेंगी।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT