होम / Politics On Names Of Districts And Cities In UP: उत्तर प्रदेश में अब 12 जिलों का नाम बदलने पर विचार

Politics On Names Of Districts And Cities In UP: उत्तर प्रदेश में अब 12 जिलों का नाम बदलने पर विचार

Vir Singh • LAST UPDATED : April 5, 2022, 6:01 pm IST

Politics On Names Of Districts And Cities In UP

अजय त्रिवेदी, लखनऊ:

Politics On Names Of Districts And Cities In UP उत्तर प्रदेश में एक बार फिर जिलों व शहरों के नामों को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक पहले कार्यकाल की ही तर्ज पर योगी सरकार इस बार भी कुछ जिलों व शहरों के नाम बदल सकती है। अब प्रदेश में 12 जिलों के नाम बदलने को लेकर मुहिम शुरू की गई है। इनमें से कई जिलों का नाम बदलने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों की ओर से प्रस्ताव दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि 12 जिलों के नाम बदलने को लेकर विचार हो सकता है।

जानिए कौन जिले जिनका नाम चेंज करने की है कवायद

Politics On Names Of Districts And Cities In UP

सबसे पहले अलीगढ़, फरुर्खाबाद, बदायूं,सुल्तानपुर, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर का नाम बदले जाने की खबर है। इन 6 जिलों से सरकार को नाम बदलने के लिए प्रस्ताव भी भेजे जा चुके हैं। गैर जिला मुख्यालय वाले शहरों में सहारनपुर के देवबंद का नाम भी बदल कर देववृंद किया जा सकता है। देवबंद का नाम बदलने को लेकर वहां के विधायक ब्रजेश कुमार ने प्रस्ताव दिया है। नयी सरकार के पदभार ग्रहण करने के साथ ही प्रदेश के कई जिलों से नाम बदलने के प्रस्ताव आने लगे हैं। प्रदेश सरकार में भी नाम बदलने को लेकर मंथन शुरू हो गया है।

योगी के पिछले कार्यकाल में इन जिलों के नाम बदले

योगी सरकार (Yogi Sarkar) के पिछले कार्यकाल में फैजबाद जिले (Faizabad District) का नाम बदल कर अयोध्या और इलाहाबाद का प्रयागराज (Allahabad’s Prayagraj) किया गया था। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने मुगलसराय जंक्शन (Mughalsarai Junction) का नाम बदल कर दीनदयाल उपाध्याय करने की अनुशंसा की थी जिसे केंद्र सरकार ने मान लिया था।

अलीगढ़ की जिला पंचायत ने जिले का नाम बदल कर हरिगढ़ या आर्यगढ़ करने का, फरुर्खाबाद के सांसद मुकेश राजपूत ने जिले का नाम पांचाल नगर करने का प्रस्ताव भेजा है। अलीगढ़ जिले का नाम बदल कर हरिगढ़ करने की मांग सबसे पहले 2015 में विश्व हिन्दू परिषद ने की थी। इससे पहले सुल्तानपुर जिले के तत्कालीन विधायक देवमणि ने नाम बदल कर सुशभवनपुर करने की सिफारिश की थी। गाजीपुर की पूर्व भारतीय जनता पार्टी विधायक अलका राय ने जिले का नाम बदल कर गधिपुरी करने का प्रस्ताव दिया था।

बदांयू जिले का वेद मऊ करने का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री योगी ने चुनाव प्रचार के दौरान बदांयू जिले को वेदों के पठन-पाठन का स्थान बताया था और अब इसका नाम बदल कर वेद मऊ करने का प्रस्ताव दिया गया है। योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर व शाहजहांपुर का नाम शाजीपुर करने का प्रस्ताव दिया था। बीते साल अगस्त में ही जिला पंचायत ने मैनपुर का नाम बदल कर मयनपुरी करने का प्रस्ताव पारित किया था। आगरा जिले का नाम बदल कर अग्रवन किए जाने की भी मांग लंबे समय से उठायी जा रही है।

प्रस्ताव विधानसभा में पेश करने के बाद केंद्र को भेजना होगा

प्रदेश सरकार के अधिकारियों के मुताबिक जिलों के नाम बदलने के लिए ठोस साक्ष्यों के साथ प्रस्ताव विधानसभा में पेश किया जना होगा और वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे केंद्र को भेजना होगा। विधानसभा के आगामी सत्र में कुछ नामों में परिवर्तन का प्रस्ताव रखा जा सकता है। माना जा रहा है कि सभी एक दर्जन जिलों का नाम बदलने का काम एक साथ न करके बल्कि मांग के अनुसार किया जाएगा। जिन जिलों का नाम बदलने की मांग पहले से चल रही है पहले उन पर विचार किया जाएगा।

Also Read : Uttar Pradesh Crime : गोरखपुर विश्वविद्यालय की कैंटीन में घुस कर बदमाशों ने की फायरिंग

Also Read : UP Crime यूपी के 46 रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की धमकी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024 Phase 3 Live: 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान आज, जानें पल-पल की अपडेट – indianews
Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे शुभ योग, जानें तिथि और महत्व
ICC Champions Trophy 2025: भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाएगी पाकिस्तान, जानें बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने क्या कहा? -India News
Anshul Kamboj: मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू मैच में किया कमाल, जानें कौन हैं अंशुल कंबोज? -India News
INDW vs BANW: भारतीय महिलाओं ने बांग्लादेश को 56 रनों से रौंदा, टी20 सीरीज में ली 4-0 की बढ़त -India News
Jasprit Bumrah Son: MI vs SRH का मैच देखने पहुंचे जूनियर बुमराह, वानखेड़े स्टेडियम से हुई तस्वीरें वायरल -India News
Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
ADVERTISEMENT