होम / G-20 सम्मेलन को लेकर गाजियाबाद में तैयारियां जोरों पर, फॉरेन डेलिगेट्स को दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से ले जाया जाएगा प्रगति मैदान

G-20 सम्मेलन को लेकर गाजियाबाद में तैयारियां जोरों पर, फॉरेन डेलिगेट्स को दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से ले जाया जाएगा प्रगति मैदान

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 28, 2023, 5:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), G20 Summit, नई दिल्‍ली: दिल्ली में आयोजित होने वाले G-20 सम्मेलन को लेकर गाजियाबाद में भी तैयारियां जोरों पर हैं जी-20 सम्मेलन में विदेश से आने वाले फॉरेन डेलिगेट्स की फ्लाइट हिंडन एयरपोर्ट के सिविल टर्मिनल पर लैंड करेगी और यहां से उन्हें वजीराबाद रोड होते हुए एलिवेटेड रोड होकर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से प्रगति मैदान ले जाने की व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर विभागों के साथ बैठक भी हो चुकी है सुरक्षा को सारी जिम्मेदारियां गाजियाबाद के अलग-अलग विभागों को दी गई हैं।

हिंडन एयरपोर्ट पर भी फॉरेन डेलिगेट्स पहुंचेंगे

दिल्ली में सितंबर के महीने में आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कमर कस ली है क्योंकि दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर भी फॉरेन डेलिगेट्स पहुंचेंगे उन्हें सुरक्षा के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर अलग-अलग विभागों की बैठकर भी हो चुकी हैं पीडी आवास विकास नगर निगम जिला प्रशासन और पुलिस कमिश्नरेट के बीच हुई बैठक में सब की जिम्मेदारियां तय की गई हैं।

जी-20 सम्मेलन के कलर कांसेप्ट को अपनाया जाएगा

सबसे अहम वजीराबाद रोड में गड्ढों को ठीक करने की है इसको लेकर पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव से भी डीएम ने वार्ता कर जल्द से जल्द सड़क को ठीक करने के पहल की है इसके अलावा तमाम जगहों पर साफ सफाई और व्यवस्था की देखभाल नगर निगम को करनी है। नगर आयुक्त नितिन गौर ने बताया है कि आगरा और वाराणसी के जी-20 सम्मेलन के तर्ज पर ही यहां पर साथ-साथ विजय की जाएगी जिसमें एलिवेटेड रोड पर लाइट लगाने से लेकर जी-20 सम्मेलन के कलर कांसेप्ट को अपनाया जाएगा। इसके अलावा साफ सफाई की व्यवस्था की जिम्मेदारी भी नगर निगम की ही है। साथ ही आसपास के इलाकों में बने घरों को भी अस्थाई रूप से हिंडन एयरपोर्ट की तरफ से बंद कर दिया गया है।

 1000 से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात किये गये

वहीं सुरक्षा के लिए हाथ से भी हिंडन सिविल टर्मिनल से लेकर दिल्ली बॉर्डर तक सुरक्षा चौक बंद की गई है, एयरपोर्ट के भीतर उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स की तनाती की गई है। तो 12 हिस्से पर 1000 से ज्यादा पुलिस फोर्स की तनाती की व्यवस्था की गई है, जिसमें ड्रोन कैमरा से लेकर जिन जगहों पर मकान हैं वहां पर जीरो विजिबिलिटी करने की भी तैयारी की गई हैं। साथी फॉरेन डेलिगेशन के मूवमेंट के दौरान पूरी तरीके से ट्रैफिक का डायवर्सन किया जाएगा, यह सभी तैयारी 3 सितंबर तक पूरी कर लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

वजीराबाद रोड को ठीक करने की है सबसे बड़ी आफत

लेकिन सबके बीच सबसे बड़ी आफत वजीराबाद रोड को ठीक करने की है करीब 5 किलोमीटर लंबे इस रास्ते पर तमाम गड्ढे बने हुए हैं जिनको भरना एक चुनौती होगी इसके लिए डीएम के स्तर पर प्रमुख सचिव से बातचीत की गई है ताकि जल्द से जल्द से पूरे काम को 3 सितंबर तक पूरा किया जा सके।

यह भी पढ़ें-

What is ADITYA L-1: इसरो के इस पहले सौर मिशन के बारे में जानिए जिसका प्रधानमंत्री मोदी ने किया जिक्र

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT