होम / Purvanchal Express 16 नवंबर को होगा यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

Purvanchal Express 16 नवंबर को होगा यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

Vir Singh • LAST UPDATED : November 7, 2021, 7:29 pm IST

अजय त्रिवेदी

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Purvanchal Express पूर्वांचल एक्सप्रेस वे अब जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में लखनऊ से गाजीपुर तक बने देश के इस सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे को 16 नवंबर को जनता को समर्पित किया जाएगा। गौरतलब है कि पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन जून में और फिर अगस्त में कराए जाने की तैयारी थी। हालांकि जुलाई से ही एक्सप्रेस वे का मुख्य मार्ग यातायात के लिए खोल दिया गया था। रविवार को एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करने पहुंचे यूपी इंडस्ट्रियल एंड एक्सप्रेस वेज अथारिटी (यूपीइडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने उक्त जानकारी दी।

Purvanchal Express लाइफलाइन की तरह काम करेगा एक्सप्रेस-वे, यूपी के शहरों से होगा लिंक : Avneesh Awasthi

अवनीश अवस्थी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की लाइफलाइन की तरह काम करेगा। इस एक्सप्रेस को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से जोड़ते हुए दिल्ली से बिहार सीमा तक पहुंचने का रास्ता सरल और सुगम कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे मऊ जिले के रानीपुर से भी जोड़ा जाएगा। एक्सप्रेस-वे निर्माण से प्रदेश का पूर्वी क्षेत्र प्रदेश की राजधानी एवं आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे व यमुना एक्सप्रेस-वे के जरिए देश की राजधानी से जुड़ जायेगा। इस एक्सप्रेस वे के दोनो ओर औद्योगिक कारीडोर बनाए जाएंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को गोरखपुर लिकं एक्सप्रेस वे से भी जोड़ा जा रहा है ताकि वहां के लोगों को भी इसका लाभ मिल सके। इसके साथ ही इसे फैजाबाद और वाराणसी से भी जोड़ा जा रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के भी दोनो ओर दो किलोमीटर की जमीन को औद्योगिक गलियारे के तौर पर विकसित किया जाएगा।

Purvanchal Express बलिया तक ले जाने की भी है योजना

यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को भी बिहार की सीमा पर बसे जिले बलिया तक ले जाने की भी योजना है। योगी सरकार ने निमार्णाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई भी बढ़ाने का फैसला किया है। पहले गाजीपुर तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे की लंबाई अब बलिया तक होगी। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद दिल्ली की सीमा से बिहार तक रास्ता आधे समय में तय किया जा सकेगा।

Purvanchal Express गाजीपुर जिले के हैदरिया गांव पर होगा समाप्त

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर लखनऊ जिले के चांदसराय गांव से शुरू होकर बिहार सीमा से 18 किमी पहले राष्ट्रीय राजमार्ग सं या-31 पर गाजीपुर जिले के हैदरिया गांव पर समाप्त होगा। एक्सप्रेस-वे की लबाई 340.824 किमी है और परियोजना की कुल अनुमानित लागत रुपये 22494.94 करोड़ रुपये है। इस परियोजना से प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर जिले लाभान्वित होंगे। इस एक्सप्रेस-वे के तहत कुल 22 लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े व 114 छोटे सेतु, 265 अण्डरपास और 507 पुलियों का निर्माण कार्य किया गया है। इस परियोजना के तहत निर्माण कार्यों के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे कुल 8 पैकेजों में बांटा गया है।

Read More : Up Road Accident Update : ट्रक और बस की भयानक टक्कर, 14 की मौत, 30 घायल

Connect With Us : TwitterFacebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT