होम / UP Cabinet Decisions Today: योगी कैबिनेट ने युवाओं-किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 25 प्रस्तावों पर लगी मुहर ; जानें क्या-क्या हुआ?

UP Cabinet Decisions Today: योगी कैबिनेट ने युवाओं-किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 25 प्रस्तावों पर लगी मुहर ; जानें क्या-क्या हुआ?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 1, 2024, 8:32 pm IST
UP Cabinet Decisions Today: योगी कैबिनेट ने युवाओं-किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 25 प्रस्तावों पर लगी मुहर ; जानें क्या-क्या हुआ?

UP Cabinet Decisions Today: योगी कैबिनेट ने 25 प्रस्तावों पर लगाई मुहर

India News UPइंडिया न्यूज),UP Cabinet Decisions Today: मंगलवार को योगी कैबिनेट की बैठक में 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में बायोप्लास्टिक औद्योगिक नीति, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान, 4000 करोड़ रुपये की यूपी एग्री परियोजना को मंजूरी दी गई। इस योजना के तहत किसानों को उनकी फसलों और उर्वरकों से जोड़कर उन्हें मार्केट सपोर्ट सिस्टम और प्रशिक्षण दिया जाएगा। मक्का, ज्वार और बाजरा खरीद नीति का प्रस्ताव पास किया गया है। सोनभद्र में कनहर सिंचाई योजना के तहत 3394.65 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। सोनभद्र के आसपास के किसान परिवारों को सिंचाई और पेयजल का लाभ मिलेगा।

Rajasthan Alwar: शराबी पोते ने दादी पर उठाया हाथ.. फिर होश आने पर कर दिया ऐसा कांड पुलिस भी हैरान

युवाओं को बिना ब्याज के मिलेगा 5 लाख रुपए का लोन

मुख्यमंत्री युवा उद्यम विकास अभियान योजना के तहत हर साल एक लाख युवाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में दो निजी विश्वविद्यालय खोलने को भी मंजूरी दी गई है। मक्का, बाजरा और ज्वार की समर्थन मूल्य पर खरीद होगी। मक्का 2225/क्विंटल, बाजरा 2625/क्विंटल, संकर ज्वार 3571/क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। मक्का 21 जिलों में, बाजरा 32 जिलों में, ज्वार 11 जिलों में खरीदा जाएगा। खरीद 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक होगी।

बैठक में सोनभद्र में कनहर सिंचाई परियोजना के लिए दुद्धी तहसील में नहर प्रणाली के निर्माण को मंजूरी दी गई। सोनभद्र में कनहर नदी सिंचाई परियोजना की द्वितीय पुनरीक्षित लागत को मंजूरी दी गई। इससे दुद्धी और ओबरा के 108 गांवों के 53 हजार किसानों और 2 लाख लोगों को पेयजल की सुविधा मिलेगी।

बैठक में इन प्रस्तावों पर भी निर्णय लिए गए..

– बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के दोनों ओर निर्माण एवं संचालन चरण पर सोलर पार्क विकसित करने के प्रस्ताव को मंजूरी।

– आगरा में प्लेनेटेरियम साइंस सिटी एवं विज्ञान पाठशाला की स्थापना को मंजूरी।

– उत्तर प्रदेश महाधिवक्ता एवं विधि अधिकारी स्थापना सेवा नियमावली 2009 में पांचवें संशोधन को मंजूरी।

– आबकारी नीति 2024-25 में संशोधन को मंजूरी।

– यूपी 112 में पुराने वाहनों के स्थान पर 380 नए वाहन खरीदने को मंजूरी।

– 75 जिलों में 75 फोरेंसिक मोबाइल वैन खरीदने को मंजूरी।

– उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद कर्मचारी सेवा नियमावली 2024 को मंजूरी।

– केडी यूनिवर्सिटी मथुरा को आशय पत्र देने को मंजूरी।

– बंद सिनेमा हॉल को फिर से चलाने, उनके पुनर्निर्माण, मल्टीप्लेक्स सिनेमा खोलने के लिए प्रोत्साहन नीति को मंजूरी।

– लखीमपुर खीरी के गोला तहसील में प्राचीन शिव मंदिर कॉरिडोर के लिए पर्यटन विभाग को 19324.67 वर्ग मीटर नजूल भूमि निशुल्क उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी।

अकेले रहने वाले लोग Heart Attack आने पर तुरंत करें ये काम, अस्पताल पहुंचने से पहले ऐसे रखें अपना ख्याल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT