होम / UP News: यूपी विधानसभा में आज पेश होगा अनुपूरक बजट, किसानों, धार्मिक पर्यटन पर होगा फोकस

UP News: यूपी विधानसभा में आज पेश होगा अनुपूरक बजट, किसानों, धार्मिक पर्यटन पर होगा फोकस

Nikita Sareen • LAST UPDATED : November 29, 2023, 12:35 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Up News: यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत मंगलवार से हो चूकी है। समाजवादी पार्टी ने यूपी विधानसभा में पोस्टर, बैनर, झंडे ले जाने पर रोक लगाने का विरोध काले कपड़े पहन कर जताया। वहीं यूपी सरकार बुधवार को अपना अनुपूरक बजट पेश करेगी। माना जा रहा है कि अनुपूरक बजट का आकार करीब 40 हजार करोड़ का होगा। इस साल के पहले अनुपूरक बजट में राज्य सरकार किसानों को बड़ी सौगात दे सकती है।

इसमें किसानों और धार्मिक पर्यटन के लिए बजट का इंतजाम किया जा सकता है। सिंचाई के लिए निजी नलकूपों को मुफ्त बिजली देने के वादे को अमलीजामा पहनाने के लिए अनुपूरक बजट में धनराशि का प्रावधान किया जा सकता है। किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का लाभ 1 अप्रैल, 2023 से दिया जाना है। इस योजना पर करीब 2,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के लिए भी बजट में धनराशि की व्यवस्था होने की उम्मीद है। इसके अलावा बकाया गन्ना भुगतान के लिए भी बजट में अहम घोषणाएं हो सकती हैं।

विधानसभा में शीतकालीन सत्र शुरु

विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत लखनऊ पूर्व से विधायक और पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन के साथ कई पूर्व विधायकों के निधन पर शोक प्रस्ताव से हुई। शोक प्रस्ताव के बाद सदन को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन में समाजवादी पार्टी के विधायक नई नियमावली का विरोध करने पहुंचे।

सपा विधायकों ने बताया कि समाजवादी पार्टी ने तय किया है कि जनहित के मुद्दों की अनदेखी पर सरकार का विरोध करने के लिए सपा सदस्य सदन में काले कपड़े पहन कर जाएंगे। शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन में इसकी झलक भी देखने को मिली। सपा के अधिकांश विधायक काले कुर्ते पहने थे। सपा विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक मनोज पाण्डेय सहित कई नेताओं ने काले रंग का दुशाला ओढ़ रखा था। महिला सदस्य भी काले कपड़ों में दिख रही थीं। नेता विपक्ष अखिलेश यादव सहित पार्टी के कई विधायक काले रंग की सदरी पहने थे।

अनुपूरक बजट 40 हजार करोड़ का हो सकता है 

बुधवार को यूपी सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। यह बजट 40 हजार करोड़ रुपए तक का हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि इस बजट में महिला सुरक्षा और साइबर सिक्योरिटी पर फोकस किया गया है। प्रदेश के कई जिलों में नए महिला थानों का निर्माण करने और मौजूदा थानों के रख-रखाव के लिए बजट की व्यवस्था होने की उम्मीद है। इसके अलावा साइबर क्राइम से निपटने के लिए कई नए साइबर थानों के निर्माण और बेहतर तकनीकी मुहैया कराने के लिए बजट का प्रावधान किया जाना है।

अयोध्या, मथुरा, काशी की योजनाओं पर होगा फोकस

धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण अयोध्या, मथुरा और काशी में चल रही सभी योजनाओं पर भी अनुपूरक बजट में फोकस होगा। अयोध्या में चल रही कई परियोजनाओं के लिए बजट का प्रावधान होगा। अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण कार्य को पूरा करने, अयोध्याधाम तीर्थ विकास परिषद, अयोध्या में मंदिर म्यूजियम, शोध संस्थान के लिए के लिए बजट आवंटन होने की उम्मीद है। चित्रकूट स्थित जगतगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय में नए परिसर के निर्माण कार्य के लिए बजट का प्राविधान होगा।

सदन की गरिमा बनाए रखें

सत्र की शुरुआत पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार यूपी के समग्र विकास, लोक कल्याण, जनहित से जुड़े मुद्दों और जनसमस्याओं के समाधान के लिए चर्चा को तैयार हैं। इतना ही नहीं सरकार विपक्ष के हर प्रश्न का जवाब देने के लिए भी तैयार है। हम (सरकार) पूरी तैयारी के साथ सदन में मौजूद रहेंगे। योगी ने सभी सदस्यों का आह्वान किया कि वह सदन में स्वस्थ और सार्थक चर्चा करें। अपील की कि सभी सदस्य सदन की गरिमा बनाए रखने में योगदान दें।

Also Read:

Israel-Hamas War: भारत ने फ़िलिस्तीन के प्रति समर्थन दोहराया, UN में दिया यह बयान

PM Modi Uttarkashi: पीएम मोदी ने मजदूरों से क्या की बात, वीडियो आया सामने

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
Delhi: घर की दुकान के अंदर मृत पाए गए भाई-बहन, पुलिस को फरार पिता पर शक- Indianews
Poonch Terrorist Attack: पुंछ आतंकी हमले पर राहुल-प्रियंका वाड्रा का आई प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा -India News
Delhi के ओखला में लग्जरी कार से 2 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बारामद, 2 लोग हिरासत में- Indianews
Chhattisgarh: मोबाइल पर लड़कों से बात करने पर बहन को डांटा, लड़की ने भाई की कर दी हत्या- Indianews
Taiwan Invasion: चीन-रूस की सेनाएं मिलकर बना रही ताइवान पर हमले की योजना, अमेरिका ने किया दावा -India News
ADVERTISEMENT