होम / Yogi Adityanath:प्रशासनिक भवन के लोकार्पण समारोह में गरजे सीएम योगी, कहा- कानून का राज ही सुशासन की पहली शर्त

Yogi Adityanath:प्रशासनिक भवन के लोकार्पण समारोह में गरजे सीएम योगी, कहा- कानून का राज ही सुशासन की पहली शर्त

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 4, 2023, 2:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज़),Yogi Adityanath:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सोमवार की शाम अत्याधुनिक गोरखनाथ और एम्स थाने के प्रशासनिक भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। जहां सीएम योगी प्रशासन पर बोलते हुए कहा कि, कानून का राज ही सुशासन की पहली शर्त है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने बीते छह सालों में प्रदेश को अपराधमुक्त, दंगामुक्त और अराजकतामुक्त बनाकर कानून का राज स्थापित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जीरो टॉलरेंस नीति का परिणाम है कि यूपी में कानून का राज है। आज उत्तर प्रदेश निवेश का सर्वोत्तम गंतव्य बनकर उभरा है।

1.65 लाख कर्मियों को किया भर्ती- योगी

सीएम योगी(Yogi Adityanath) ने कहा कि, विगत छह वर्षों में उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश के प्रति लोगों की धारणा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विगत छह वर्षों में हमारी सरकार ने पारदर्शी तरीके से 1.65 लाख कर्मियों की भर्ती की और इसमें 20 प्रतिशत महिला कार्मिकों की भर्ती को अनिवार्य रूप से लागू किया। उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी का नाम अराजकता पर लगाम कसने के लिए सम्मान के साथ लिया जाता है। वहीं सीएम ने कहा कि, गोरखनाथ थाने में सोलर सिस्टम की वजह से बिजली का बिल जीरो हो जाएगा।

नागरिक सुरक्षित तो व्यपारी सुरक्षित- योगी

इसके बाद सीएम योगी(Yogi Adityanath) ने इस लोकार्पण की लागत बतातें हुए कहा कि, गोरक्षनाथ थाने के भवन निर्माण पर 17.10 करोड़ रुपये और नवसृजित एम्स थाने के भवन निर्माण पर 5.42 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, जब हर नागरिक, हर व्यापारी सुरक्षित होता है, तभी रूल ऑफ लॉ लागू होता है। आज उत्तर प्रदेश में सभी पर्व और त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जाते हैं। यहां अराजकता की कोई जगह नहीं है। बेहतरीन सुरक्षा के माहौल से उत्तर प्रदेश को 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जब ये प्रस्ताव धरातल पर उतरेंगे तो एक करोड़ नौजवानों को नौकरी भी मिलेगी।

महिलाओं के लिए विशेष अभियान-योगी

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने प्रदेश में महिलाओं के सुरक्षा को लेकर कहा कि, महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए पूरे प्रदेश में मिशन शक्ति का विशेष अभियान शुरू किया गया। सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क का गठन किया गया। महिला पुलिसकर्मी पंचायत स्तर तक जाकर महिलाओं की समस्याएं सुन रही हैं और उनके समाधान का प्रयास कर रही हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में 18 रेंज में साइबर थानों की स्थापना हो चुकी है।आने वाले समय में हम हर जिले में साइबर थाना बनाएंगे। इसके साथ ही रेंज स्तर पर फॉरेंसिक लैब बनाए जा रहे हैं। इसी सत्र में प्रदेश का पहला पुलिस फॉरेंसिक इंस्टिट्यूट भी प्रारंभ कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में जीआरपी थानों को मिलाकर सभी 1585 थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की कार्यवाही को हम तेजी से बढ़ा रहे हैं।

स्मार्ट पुलिसिंग के लिए कार्यस्थल पर घर होना जरूरी

इसके बाद सीएम योगी(Yogi Adityanath) ने पुलिस प्रशासन के आवास के ऊपर कहा कि, स्मार्ट पुलिसिंग के लिए कार्यस्थल पर आवास का होना जरूरी है। एक ही स्थान पर सभी सुविधाओं वाला गोरखनाथ थाने जैसा मॉडल अन्य जगहों पर भी दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी थानों में पुलिसकर्मियों के आवास की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। पुलिसकर्मी जन्माष्टमी का पर्व उल्लास से मनाते हैं। पहले बारिश में उन्हें दिक्कत होती थी लेकिन ऐसे थाना भवन में कोई परेशानी नहीं होगी।

ये भी जानिए

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, लोकार्पण समारोह में मेयर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, विधायक विपिन सिंह, महेंद्रपाल सिंह, प्रदीप शुक्ल, एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, उर्दू अकादमी के अध्यक्ष चौधरी कैफुलवरा, मुख्यमंत्री के सलाहकार पूर्व अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, एम्स गोरखपुर गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष देश दीपक वर्मा, पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार, एडीजी जोन अखिल कुमार, कमिश्नर रवि कुमार एनजी, आईजी जे. रविंद्र, डीएम कृष्णा करुणेश, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, एसपी सिटी कृष्ण विश्नोई समेत कई लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
Aaj Ka Panchang: 15 मई का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Pakistan: पाकिस्तानी राजनेताओं के विदेशी एकाउंट में है अरबो की संपत्ति, फिर भी पाई-पाई को मोहताज है देश-Indianews
UP: लखनऊ में कार से स्कूटर टकराने पर शख्स की पिटाई, घर तक पीछा कर बदमाशों ने की फायरिंग- indianews
Historically Speaking: इस शख्स ने दिया इंदिरा गांधी का प्रसिद्ध नारा ‘गरीबी हटाओ’, यहां जानें -indianews
S Jaishankar: विदेश मंत्री जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया को लगाई फटकार, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT