होम / Maulana Tauqeer Raza: तौकीर रजा खान की गिरफ्तारी पर बरेली में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, 1 घायल

Maulana Tauqeer Raza: तौकीर रजा खान की गिरफ्तारी पर बरेली में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, 1 घायल

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 9, 2024, 5:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maulana Tauqeer Raza: उत्तर प्रदेश के बरेली में आज (शुक्रवार) स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के प्रमुख तौकीर रजा खान ने अपने हजारों अनुयायी के साथ ज्ञानवापी मामले में ‘जेल भरो’ का आह्वान किया। जिसके बाद स्थिति पर काबू पाने के लिए इस्लामी मौलवी को हिरासत में लिया गया। हिरासत के बाद अब लोग सड़कों पर उतर आए हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक शहामत गंज इलाके में पथराव की गई है। जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है और प्राथमिकी दर्ज की जायेगी।

‘जेल भरो आंदोलन’ का आह्वान

बता दें कि बीत गुरुवार को तौकीर रजा खान ने ‘जेल भरो आंदोलन’ का आह्वान किया था। जिसके साथ उन्होंने अपने समर्थकों से पुलिस को अपनी गिरफ्तारी की पेशकश करने के लिए उनका अनुसरण करने को कहा। तौकीर रजा खान ने विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान के विरोध में आह्वान किया। जिसमें सीएम योगी ने कहा था कि मुसलमानों को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद पर दावा छोड़ देना चाहिए।

जिसके बाद रजा अपने समर्थकों के साथ सड़क पर उतर आएँ। सामने आ रहे वीडियो में उन्हे झड़प करते देखा जा सकता है। वहीं स्थिति के बिगड़ने से पहले 1,000 पुलिसकर्मी को तैनात किया गया। शहर के मुख्य चौराहों और कई इलाकों के प्रवेश और निकसी द्वार पर भी पुलिस की तैनाती की गई है। इसके अलावा 6 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और 12 सर्कल अधिकारी को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। बता दें कि बरेली की सीमा उत्तराखंड से भी सटी है। बता दें कि उत्तराखंड के हल्दवानी में गुरुवार से अवैध मदरसा के ढाहने के बाद से सांप्रदायिक झड़प बढ़ी हुई है।

हल्दवानी में सांप्रदायिक हिंसा

हल्दवानी में सांप्रदायिक हिंसा को लेकर रजा का कहना है कि “सरकार अगर हिंसा चाहती है तो हम भी तैयार हैं। हम पुलिस की गोलियों से नहीं डरते। सरकार (मदरसे पर) बुलडोजर चला रही है। जिसपर सुप्रीम कोर्ट को संज्ञान लेना चाहिए लेकिन वह सरकार के दबाव में काम कर रहा है।” बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी विधानसभा को संबोधित करते हुए एक बयान दिया था। जिसके बाद से लगातार बवाल मचा है। उन्होंने कहा था कि ‘महाभारत’ से भगवान कृष्ण का आह्वान करते हुए कहा कि जहां कृष्ण पांच गांव चाहते थे। वहीं हिंदू समाज केवल तीन केंद्र मांग रहा था।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT