होम / Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी ने बारिश में फंसे हुए लोगों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर, राज्य वासियों से की यह अपील

Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी ने बारिश में फंसे हुए लोगों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर, राज्य वासियों से की यह अपील

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 12, 2023, 2:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand, देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को राज्य के लोगों और तीर्थयात्रियों से राज्य में लगातार बारिश के मद्देनजर अनावश्यक (Uttarakhand) यात्राओं से बचने का अनुरोध किया। सीएम ने कहा कि राज्य के सभी क्षेत्रों में लगातार बारिश के मद्देनजर, मैं राज्य के सभी लोगों और तीर्थयात्रियों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने का अनुरोध करता हूं। मैं राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष से 24 घंटे सभी जिलों की सड़कों और बारिश की स्थिति पर नजर रख रहा हूं।

  • स्थिति पर नजर बनाए हुए
  • हेल्पलाइन नंबर जारी
  • नदियां निशान के ऊपर

सीएम ने जिला प्रशासन और एसडीआरएफ को सभी जिलों में (Uttarakhand) हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट करके यह बातें कही। मुख्यमंत्री ने भारी बारिश और बाढ़ के कारण हिमाचल प्रदेश सहित विभिन्न स्थानों में फंसे नागरिकों की मदद के लिए राज्य द्वारा जारी आपदा राहत नंबर भी साझा किए।

हेल्पलाइन नंबर जारी किया

सीएम ने अपने ट्वीट में कहा, “हमारी सरकार ने राज्य और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों में फंसे उत्तराखंड के नागरिकों की मदद के लिए आपदा राहत नंबर जारी किए हैं। किसी भी मदद के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं- 9411112985, 01352717380, 01352712685. इसके अलावा, आप व्हाट्सएप नंबर- 9411112780 पर भी मैसेज कर सकते हैं।”

नदियां खतरे के निशान पर

इस बीच, देहरादून स्थित केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने बताया कि राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हरिद्वार सहित गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की अधिकांश नदियों का जल स्तर खतरे के निशान को छू गया है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि बांधों और जलाशयों में जल स्तर खतरे के निशान के लगभग करीब पहुंच गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग बंद 

इसके अलावा, उत्तराखंड के चमोली में बारिश से मलबा आने के (Uttarakhand) कारण पोखरी-कर्णप्रयाग मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। खीर गंगा के उफान के कारण गंगोत्री की ओर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धराली में एक सड़क बह गई। उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने बताया कि भारी बारिश के बीच पिछले 12 घंटों से बंद सड़क को खोलने के प्रयास जारी हैं।

ऑरेंज अलर्ट जारी

साथ ही मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के ड्यूटी अधिकारी ने पर्यटन विकास परिषद को चारधाम यात्रा संचालन के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और पैदल मार्गों पर सावधानी बरतने को कहा है। इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि लगातार भारी बारिश के कारण उत्तराखंड के सोनप्रयाग और गौरीकुंड में केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है। बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को 12 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hindu Gods: भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी तक, जानिए देवताओं के प्रिय वाहन और उनके संदेश -Indianews
Delhi Liquor Policy Case: मेरी बेटी निर्दोष है…, केसीआर ने दिल्ली शराब नीति मामले में के कविता के खिलाफ आरोपों से किया इनकार- indianews
अवैध सट्टेबाजी ऐप पर ईडी के समन पर Tamannaah Bhatia का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
पहले एक्टर फिर क्रिकेटर के प्यार में पड़ी Natasa Stankovic, प्रेग्नेंसी के बाद रचाई शादी -Indianews
Lok Sabha Election: चुनावी मैदान में आज बीजेपी का दोहरा वार, पीएम मोदी गुजरात तो अमित शाह तेलंगाना से भरेगे हुंकार-Indianews
Navi Mumbai: खुद को सरकारी अधिकारी बताकर नवी मुंबई के व्यवसायी के साथ ठगी, 2 करोड़ का लगा चूना- indianews
Pet Parenting: पेट पेरेंट्स बनने के होते है बहुत सारे फायदे, मेन्टल हेल्थ में आता है सुधार- Indianews
ADVERTISEMENT