होम / landslide: अरुणाचल प्रदेश राजमार्ग पर भारी भूस्खलन, दिबांग घाटी को जोड़ने वाला मार्ग हुआ बाधित

landslide: अरुणाचल प्रदेश राजमार्ग पर भारी भूस्खलन, दिबांग घाटी को जोड़ने वाला मार्ग हुआ बाधित

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 25, 2024, 12:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),landslide: अरुणाचल प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां हुनली और अनिनी के बीच राजमार्ग पर गुरुवार को भारी भूस्खलन हुआ, जिससे सड़क में गहरा कट लग गया और दिबांग घाटी को जोड़ने वाला मार्ग बाधित हो गया। जिसके बाद अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भूस्खलन की घटना पर कहा कि, कनेक्टिविटी को “जल्द से जल्द” बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि, “हुनली और अनिनी के बीच राजमार्ग को व्यापक क्षति के कारण यात्रियों को हुई असुविधा के बारे में जानकर परेशान हूं। जल्द से जल्द कनेक्टिविटी बहाल करने के निर्देश जारी किए गए हैं क्योंकि यह सड़क दिबांग घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है।

ये भी पढे़े:- Arvind Kejriwal: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले सुनीता केजरीवाल करेंगी रोड शो,आप ने दी जानकारी-Indianews

एनसीएस ने जारी किया आकड़ा

वहीं इस मामले में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो, हाल ही में 20 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी कामेंग क्षेत्र में 3.0 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र अक्षांश 27.39 और देशांतर 92.68 पर 5 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था।

दिबांग घाटी पर एक नजर

चलिए अब आपको दिबांग घाटी के बारे में बताते है। दिबंग घाटी अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है, जो भारत में सबसे कम जनसंख्या घनत्व का दावा करता है। इसकी सीमाएँ उत्तर-पश्चिम, उत्तर और पूर्व में तिब्बत और चीन के साथ लगती हैं, दक्षिण में निचली दिबांग घाटी और दक्षिण-पश्चिम में ऊपरी सियांग जिले से लगती हैं। समशीतोष्ण जलवायु की विशेषता वाला यह क्षेत्र हरे-भरे पहाड़ों, प्रचुर वर्षा, बहती नदियों, राजसी झरनों और जीवंत वन्य जीवन से सुशोभित है। यह क्षेत्र विविध पक्षी प्रजातियों, घूमते जंगली जानवरों और एकांत इडु बस्तियों का घर है।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: अखिलेश यादव आज कन्नौज से दाखिल करेंगे नामांकन, बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक ने कसा तंज

इसके साथ ही रंग-बिरंगे परिधानों में सजे-धजे निवासी प्राचीन रीति-रिवाजों और परंपराओं को कायम रखते हुए गायन, नृत्य और शिकार में संलग्न होते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, यह जिला अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें कॉप्टिस टीटा (एरोह) और टैक्सस बकाटा जैसे औषधीय पौधे शामिल हैं। अरुणाचल प्रदेश के सबसे उत्तरपूर्वी कोने में स्थित, दिबांग घाटी 95°15’पूर्व और 96°35’पूर्व देशांतर और 28°22’उत्तर और 29°27’उत्तर अक्षांश के बीच फैली हुई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कॉकटेल के लिए बेस्ट हैं Sara Ali Khan की ये काली साड़ी, कीमत कर देगी जेब में छेद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: ….आखिरकार गांधी परिवार ने अमेठी को छोड़ा
Jeevan Reddy: तेलंगाना कांग्रेस सांसद की बरबरता, बुजुर्ग महिला को लगाया थप्पड़; वीडियो वायरल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को ओडिशा में लगा बड़ा झटका, पुरी उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार-Indianews
Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews
राम गोपाल वर्मा की वजह से स्टार बने Hrithik Roshan! डायरेक्टर ने सुनाया अनसुना किस्सा -Indianews
Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल, नए लुकआउट नोटिस के बाद कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के घर पर जांच टीम- indianews
ADVERTISEMENT