होम / Baba Ramdev: क्या भ्रामक दावों से रामदेव ने लोगों की जान से खिलवाड़ किया? जानें पतंजलि पर जनता की राय

Baba Ramdev: क्या भ्रामक दावों से रामदेव ने लोगों की जान से खिलवाड़ किया? जानें पतंजलि पर जनता की राय

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 4, 2024, 1:02 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Baba Ramdev: योगा गुरु बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लगातार खबरों में है। इस बार ख़बर में रहने की वजह अच्छी नहीं बल्कि काफी बुरी है। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद पर सुप्रीम कोर्ट में मामला चल रहा है। जिसकी वजह से बाबा रामदेव और बालकृष्ण दोनों को कोर्ट में हाजिरी लगानी पड़ रही है।

पतंजलि आयुर्वेद पर आरोप है कि झूठे विज्ञापन के माध्यम से लोगों में एलोपैथ को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ लोगों में अलग तरह के चिकित्सा पद्धित पर लोगों के अंदर डर पैदा करने में लगे हैं। जिसके लिए कोर्ट की ओर से उनहें फटकार भी लगाई गई। कोर्ट ने बाबा रामदेव को साफ कह दिया कि कानून से ऊपर कोई नहीं है।

पतंजलि आयुर्वेद और बाबा रामदेव के विज्ञापन और रिजल्ट को लेकर आज इंडिया न्यूज ने अपने प्राइम शो आकंड़े हमारे फैसले आपके में सर्वे कराया। जिसमें पांच सवाल पूछे गए। जिसके जबाव कुछ इस प्रकार है।

Sanjay Singh: AAP कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर, जेल से बाहर आएं संजय सिंह

जानें जनता की राय

क्या कोविड के वक़्त भ्रामक दावों से रामदेव ने लोगों की जान से खिलवाड़ किया? जिसके जबाव में 69.00 प्रतिशत लोग हां कहा। वहीं 25.00 प्रतिशत लोगों ने ना बताया। इसके अलावा 6.00 प्रतिशत लोगों का जबाव कह नहीं सकते रहा।

क्या स्वामी रामदेव पतंजलि से जुड़े उत्पादों का झूठा प्रचार करते हैं? 63.00 प्रतिशत लोगों का जबाव हां, वहीं 34.00 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा। इसके अलावा 3.00 प्रतिशत लोगों ने इसका जबाव कह नहीं सकते दिया।

क्या स्वामी रामदेव एलोपैथी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं? जिसमें 60.00 प्रतिशत लोगों ने हां, वहीं 33.00 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा है। इसके अलावा 7.00 प्रतिशत लोगों का जबाव कह नहीं सकते रहा।

सर्वे के चौथे सवाल में पूछा गया कि आप का कोई करीबी जब गंभीर रोगों का शिकार होता है तो कौन सी चिकित्सा पद्धति अपनाते हैं? जिसके जबाव में 62.00 प्रतिशत लोगों ने एलोपैथ, 18.00 प्रतिशत लोगों ने आयुर्वेद, 14.00 प्रतिशत लोगों ने होम्योपैथ, 3.00 प्रतिशत लोगों ने नेचुरोपैथ वहीं 3.00 प्रतिशत लोगों ने कह नहीं सकते कहा।

स्वामी रामदेव को सुप्रीम कोर्ट ने भ्रामक प्रचार पर फटकार लगाई, आपकी राय? जिस पर 41.00 प्रतिशत लोगों ने रामदेव को सख्त सज़ा हो, 28.00 प्रतिशत लोगों नेआर्थिक जुर्माना लगे, 25.00 प्रतिशत लोगों ने वॉनिर्ग ज़रुरी और 6.00 प्रतिशत लोगों ने कह नहीं सकते कहा है।

Ghana: 63 साल के पुजारी की 12 साल की लड़की से शादी पर मचा बवाल, सोशल मीडिया पर लोगों ने उठाया सवाल

भेजे अपनी राय

आंकड़े हमारे, फैसला आपके में हम आपसे जुड़े हर मुद्दे को आंकड़ों के जरिए रखने की कोशिश करते हैं। आप भी कोई राय देना चाहते हैं तो रोजाना रात 9 बजे इंडिया न्यूज़ पर आंकड़े हमारे, फैसला आपका देखिए और अपनी राय हमें ई-मेल kkamla22@gmail.com पर भेजिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT