होम / यह देश कर रहा है तालिबान की मदद, अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति ने कही ये बातें

यह देश कर रहा है तालिबान की मदद, अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति ने कही ये बातें

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 9, 2023, 2:34 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Taliban News : अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने दावा किया है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए तालिबान की मदद कर रही है। तालिबान के साथ सीआईए बैठकें कर रही है। सीआईए ने तालिबानियों को दो रूसी एमआई-17 हेलिकॉप्टर भी दिए हैं। ये हेलिकॉप्‍टर अभी काबुल एयरपोर्ट के पश्चिमी हिस्से में खड़े हैं। सालेह ने दावा किया कि तालिबान के कब्जे से पहले ये हेलिकॉप्टर इस्तेमाल किए जाते थे और मेंटनेंस के लिए यूएई ले जाए गए थे।

2020 में हुआ था समझौता

फरवरी 2020 में अमेरिका और तालिबान के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को हटाने की प्रतिबद्धता जताई थी। तालिबान भी अमेरिकी सैनिकों पर हमले बंद करने को तैयार हुआ था। तब से अमेरिका और तालिबान के बीच इसी दोहा डील के जरिए बातचीत होती है। समझौते में यह भी तय हुआ था कि तालिबान अमेरिका या इसके सहयोगियों के विरूद्ध काम नहीं करेगा। सालेह के मुताबिक ये डील अमेरिका की एक साजिश है जिसके जरिए वो तालिबान का इस्तेमाल अपने हितों के लिए करना चाहता है।

तालिबान का हुआ इस्तेमाल

अमेरिका पर तालिबान से साथ सांठ-गांठ करने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि अमेरिका ने दोहा डील के जरिए तालिबान को करोड़ों दिए हैं। इसके जरिए अमेरिका तालिबान का इस्तेमाल अपने रणनीतिक हितों के लिए करना चाहता है। पंजशीर घाटी में तालिबान की जीत के बाद अमरुल्लाह सालेह ने अफगानिस्तान छोड़ दिया था। उन्होंने तालिबान से लड़ने में अहम भूमिका निभाई थी। बाइडेन के जल्दबाजी में अफगानिस्तान ने सेना निकालने का सालेह ने विरोध भी किया था।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arizona: एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको लाइन के पास ट्रेन बेपटरी, आग बुझाने कोशिश जारी- indianews
Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
ADVERTISEMENT