होम / Sitrang Effect : असम में सितरंग बना आफत, हजार से ज्यादा लोग प्रभावित, फसलें जलमग्न, मकान क्षतिग्रस्त

Sitrang Effect : असम में सितरंग बना आफत, हजार से ज्यादा लोग प्रभावित, फसलें जलमग्न, मकान क्षतिग्रस्त

Vir Singh • LAST UPDATED : October 26, 2022, 12:39 pm IST

इंडिया न्यूज, गुवाहाटी, (Cyclone Sitrang In India) : बांग्लादेश के बाद में चक्रवाती तूफान सितरंग ने भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम में कहर बरपाया है। हालांकि इसके कारण अबतक किसी तरह की जानहानि की सूचना नहीं है, लेकिन फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है। बांग्लादेश में सितरंग के कारण अब तक करीब 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 80 से ज्यादा गांवों के एक हजार से ज्यादा लोग तूफान से प्रभावित हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया है कि राज्य में फिलहाल स्थिति चिंताजनक बनी हुई है और आज सुबह तक 83 गांवों के 1146 लोग तूफान के चलते प्रभावित हुए थे। भारी बारिश के कारण कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

325.501 हेक्टेयर फसल प्रभावित, पेड़ व खम्भे उखड़े, घर नष्ट

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक सोमवार रात आए तूफान के कारण 325.501 हेक्टेयर फसल को क्षति पहुंचाई है। राज्य के नगांव जिले के विभिन्न हिस्सों में कई पेड़ व बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। जानकारी के अनुसार मध्य असम जिले के सकमुथिया चाय बागान, बोरलीगांव क्षेत्रों, कलियाबोर और बामुनि में कई घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

अब तक तूफान से किसी के हताहत होने की सुचना नहीं

प्रभावित गांव प्रधान के अनुसार क्षेत्र में अब तक तूफान से किसी के हताहत होने की सुचना नहीं है। उन्होंने बताया कि कलियाबोर क्षेत्र में तूफान के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसी इलाके में कई पेड़ उखड़ गए। प्रधान ने कहा, बतौर एक सरकारी ग्राम प्रधान, मैंने पूरे गांव का दौरा किया है और मैं रिपोर्ट अपने सर्कल अधिकारी को सौंपूंगा।

बंगाल के तटीय जिलों में भी भारी बारिश

सितरंग के प्रभाव के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय जिले दक्षिण 24 परगना व उत्तर 24 परगना के अलावा पूर्व मेदिनीपुर में भी मध्यम से भारी बारिश हुई है। बक्खाली समुद्र तट पर कल ज्वार-भाटा की सूचना थी। सिविल डिफेंस के लोगों ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समुद्र से दूर रहने के लिए कहा है, साथ ही इलाके में चेतावनी भी जारी की है। दिवाली और काली पूजा भी तूफान के कारण प्रभावित हुई है।

लोगों को सावधानी बरतने की सलाह

पश्चिम बंगाल सरकार ने तूफान की चेतावनी के मद्देनजर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। नबन्ना में एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी ने जिलाधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त राहत स्टॉक रखने के प्रबंध करने को कहा। इसी के साथ तटीय क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित जगह जाने को कहा है। मछुआरों के लिए भी रेड अलर्ट जारी है। उन्हें समुद्र से दूर रहने को कहा गया है।

ये भी पढ़ेंजम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में एक आतंकी ढेर, दो फरार, तलाशी अभियान जारी

ये भी पढ़ेंबिहार व झारखंड के बीच हावड़ा-नई दिल्ली रूट पर मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, 53 डिब्बे पटरी से उतरे, कई ट्रेनें कैंसिल

ये भी पढ़ें : ‘सितरंग’ ने बांग्लादेश में मचाई तबाही, भारत पहुंचा, पूर्वोत्तर के इन राज्यों में रेड अलर्ट

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Surya Dev: रविवार को इस तरह करें भगवान सूर्य देव की पूजा, दुखों से मिलेगा निजात- Indianews
Earthquake: इंडोनेशिया के जावा में 6.3 तीव्रता का आया भूकंप, जकार्ता में भी महसूस किए गए झटके- Indianews
Office Vastu Tips: ऑफिस डेस्क पर रखें ये चीज, होगी आपकी तरक्की- Indianews
Space Telescope: दूसरे ग्रह पर मिला जीवन का सबसे आशाजनक संकेत, जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन से खुलासा
Masik Kalashtami 2024: अगर जीवन में दुखों को करना चाहते हैं दूर, कालाष्टमी पर इन मंत्रों का करें जाप- Indianews
Lok Sabha Election: मैं अपने पिता को टुकड़ों में…, प्रियंका गांधी ने पोल रैली में पीएम पर किया पलटवार- Indianews
Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
ADVERTISEMENT