होम / Diwali 2023 Vastu Tips: घर के मंदिर में रखें ये 5 चीजें, होगी धन की वर्षा

Diwali 2023 Vastu Tips: घर के मंदिर में रखें ये 5 चीजें, होगी धन की वर्षा

Reepu kumari • LAST UPDATED : November 6, 2023, 1:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली पास है। इस साल यह त्योहार 12 नवंबर, रविवार को मनाया जाएगा। यह एक पांच दिवसीय त्योहार है। इस दिन मां लक्ष्मी और श्री गणेश की पूजा की जाती है। इसके अलावा दिवाली से जुड़े कुछ खास नियम भी हैं, जिन्हें अपनाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। घर की सुख-समृद्धि के लिए वास्तु के कुछ खास नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। मुख्य रूप से घर के मंदिर के लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि घर में चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा फैल सके। रोशनी का त्योहार दिवाली पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान लोग घर की सुख-समृद्धि के लिए कई खास उपाय करते हैं और इससे पूरे साल घर में खुशियां बनी रहती हैं।

दिवाली के त्योहार के दौरान वास्तु और ज्योतिष के कई नियम बनाए गए हैं, जिन्हें अपनाने से घर में धन का आगमन होता है और सभी नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में घर के मंदिर की सजावट बहुत मायने रखती है और अगर आप मंदिर में हर चीज वास्तु के सही नियमों के अनुसार रखते हैं तो यह धन और समृद्धि का कारक बन जाता है। आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन आपको अपने घर के मंदिर में कौन सी चीजें रखनी चाहिए।

1.मां लक्ष्मी के चरण 

अगर आप अपने घर के मंदिर में मां लक्ष्मी के चरण रखते हैं तो इससे आपके घर में खुशियां आती हैं। इस उपाय से आपके घर की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। घर का मंदिर वह स्थान होता है जहां से ऊर्जा सीधे पूरे घर में प्रवाहित होती है।

माता लक्ष्मी धन और समृद्धि की देवी हैं। अपने घर के मंदिर में उनकी मूर्ति या तस्वीर रखना भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, खासकर दिवाली के दौरान देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर रखना जरूरी होता है। घर के मुख्य द्वार के साथ ही मंदिर में भी लक्ष्मी चरण लगाना चाहिए ।

2.चांदी का सिक्का 

अगर आप दिवाली के दिन अपने घर के मंदिर में चांदी का सिक्का रखते हैं तो हमेशा समृद्धि बनी रहेगी। चांदी एक ऐसी धातु है जिसे चंद्रमा का कारक माना जाता है। अगर आप दिवाली के त्योहार पर इस धातु का सिक्का अपने घर के मंदिर में रखते हैं तो घर में हमेशा समृद्धि बनी रहेगी और आपको मानसिक शांति मिलेगी।

चांदी को माता लक्ष्मी की पसंद की धातु भी माना जाता है, इसलिए इसे मंदिर में रखने से माता लक्ष्मी साल भर आकर्षित रहती हैं और घर के सभी सदस्यों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

3.श्री यंत्र रखें

श्री यंत्र को घर में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए एक शक्तिशाली यंत्र माना जाता है। यह धन, प्रचुरता और समृद्धि से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि इसकी रचना आपके जीवन में सृजन और अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करती है।

ऐसा माना जाता है कि श्री यंत्र को घर के मंदिर में रखने से घर के सभी लोगों के बीच सद्भाव और संतुलन की भावना पैदा होती है। मुख्य रूप से दिवाली के दिन घर के मंदिर में श्रीयंत्र रखने से आपके घर में धन का आगमन बढ़ता है और हमेशा समृद्धि बनी रहती है।

 4.घर के मंदिर में बनाएं रंगोली

अगर आप दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार के साथ-साथ अपने मंदिर के आसपास रंगोली बनाते हैं तो इसकी खुशबू से सभी नकारात्मक ऊर्जाओं से छुटकारा मिलता है। रंगोली के रंग आपके परिवार के सदस्यों को मिलजुलकर रहने की प्रेरणा देते हैं और इससे खुशियां बनी रहती हैं।

5. कमल का फूल 

कमल के फूल को देवी लक्ष्मी का पसंदीदा फूल माना जाता है, इसलिए अगर आप इस फूल को अपने घर के मंदिर में रखते हैं तो यह हमेशा समृद्धि का कारण बनता है। दिवाली पूजा के दौरान कमल के फूल की पूजा करें और इसे घर के मंदिर में भी रखें ताकि धन की देवी देवी लक्ष्मी आकर्षित हो सकें।

Disclaimer: ऊपर मुहैया कराई गई जानकारी सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है। यह बताना आवश्यक है कि India News (इंडिया न्यूज़), किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता का पालन करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से बात कर जानकारी ले लें। 

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Compact SUV: कौन सी कार है माइलेज के मामले में सबसे बेहतर? XUV 3XO, Sonet, Brezza, और Nexon के बारें जानें पूरी डिटेल- Indianews
Discount On Volkswagen Cars: Volkswagen की कार पर गजब का डिस्काउंट, खरीदने का शानदार मौका, न करें देरी- Indianews
Salman Khan Old Letter: ‘मैं चाहता हूं कि आप लोग मेरे बारे में जानें…’, सलमान खान का पुराना हस्तलिखित पत्र वायरल -India News
Delhi Earthquake: दिल्ली में दबे पांव भूकंप की दस्तक, नहीं जान पाए लोग, इतनी थी तीव्रता- Indianews
Rhiti Tiwari Joins BJP: ‘जेपी नड्डा ने मुझमें कुछ देखा…’, मनोज तिवारी की बेटी रीति बीजेपी में हुईं शामिल -India News
Titanic: टाइटैनिक’ एक्टर का हुआ निधन, कई फिल्मों में कर चुके हैं अभिनय-Indianews
FLiRT: तेजी से फैल रहा कोविड का ये नया वेरियंट, जानें लक्षण और बचाव के तरीके
ADVERTISEMENT