होम / दुनिया की पहली आसमान में उड़ने वाली बाइक की बुकिंग शुरू, जानें इसकी कीमत

दुनिया की पहली आसमान में उड़ने वाली बाइक की बुकिंग शुरू, जानें इसकी कीमत

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 4, 2023, 3:10 pm IST

(इंडिया न्यूज़,Booking of world’s first sky flying bike started): बाइक को हमेशा सड़को पर दौड़ते हुए देखा होगा। क्या आपने कभी कल्पना की है आसमान में बाइक भी उड़ सकती है। बता दें, जल्द ही आसमान में उड़ने वाली एक बाइक नजर आएगी। आसमान में उड़ने वाली इस बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है। आपको बता दें अमेरिकन एविएशन कंपनी जेटपैक ने दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है।

इस बाइक में 8 दमदार जेट इंजन का प्रयोग किया है, जो 30 मिनट में 96km की सैर कराने की क्षमता रखते हैं।

ऐसा होगा डिजाइन

इसके मूल डिजाइन में चार जेट इंजन का प्रयोग किया गया था, जबकि इसके फाइनल डिजाइन में आठ जेट इंजन देखने को मिलेंगे। बाइक के चारो कोने पर दो-दो जेट इंजन का प्रयोग किया जायेगा। जो राइडर को सुरक्षा देने में सक्षम होंगे। ये बाइक 136 किलोग्राम तक के बाइक राइडर के साथ लगभग 250 किलोग्राम तक का वजन ले जाने में सक्षम होगी।

बता दें, हवा में उड़ने वाली ये मोटरसाइकिल 250mph (400 किलोमीटर/घंटा) की रफ्तार से हवा में उड़ने में सक्षम होगी। लेकिन, एक बेहतर पायलट राइडर को भी इस स्पीड से उड़न भरने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

16,000 फीट की ऊंचाई तक जा सकेगी

कंपनी के अनुसार, हवा में उड़ने वाली इस बाइक को एक बेहतर पायलट 16,000 फीट की ऊंचाई तक ले जा सकता सकता है, लेकिन इस ऊंचाई तक जाने में इसका फ्यूल खत्म हो जायेगा और जमीन पर सुरक्षित वापसी के लिए पायलट राइडर को एक पैराशूट की जरुरत होगी।

इस बाइक को हवा में उड़ाने के लिए फाइटर जेट में प्रयोग की जाने वाली फ्लाई-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका कंट्रोल हैंडग्रिप में मौजूद बटनों द्वारा किया जाता है। जिसमें एक बटन इसे टेक ऑफ और लैंड कराने के लिए और दूसरा ऊंचाई पर ले जाकर स्पीड देने के लिए है।

टक्कर होने से बचाते हैं सेंसर

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसकी कंट्रोलिंग यूनिट में सेंसर का प्रयोग किया गया है। जो इसके उड़ने के दौरान उड़ान भरने की दिशा आदि की जानकारी रखने के साथ-साथ, इसके सामने पेड़ या इमारत जैसी चीज आने पर इसे ऑटोमैटिक रूप से टकराने से बचाने में भी सक्षम है।

कीमत

इसकी निर्माता कंपनी जेटपैक एविएशन ने इस बाइक के लिए बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। कंपनी इसकी शुरुआती कीमत 3.15 करोड़ रुपये रखी है। इस बाइक को अगले दो-तीन सालों में बाजार में उतारा जा सकता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT