होम / Google ने लॉन्च किया सबसे बड़ा AI मॉडल Gemini, Chat GPT को देगा टक्कर!

Google ने लॉन्च किया सबसे बड़ा AI मॉडल Gemini, Chat GPT को देगा टक्कर!

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 8, 2023, 9:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Gemini AI: Google वैश्विक AI दौड़ में आगे बढ़ रहा है। कंपनी ने जेमिनी लॉन्च किया है, एक एआई मॉडल जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे इंसानों की तरह व्यवहार करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। रोलआउट चरणों में होगा, जिसमें जेमिनी के कम परिष्कृत संस्करणों को तुरंत Google के AI-संचालित चैटबॉट बार्ड और इसके Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में शामिल किया जाएगा।

“यह एआई के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, और Google में हमारे लिए एक नए युग की शुरुआत है,” जेमिनी के पीछे एआई डिवीजन, Google डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस ने कहा। यहां Google जेमिनी के बारे में सभी प्रमुख बातें दी गई हैं।

“मिथुन युग की शुरुआत”

Google ने घोषणा की, “मिथुन युग शुरू होता है।” गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “यह जेमिनी युग की शुरुआत है।” कंपनी की एआई लैब, “यह उस दृष्टिकोण की प्राप्ति है जो हमने Google DeepMind की स्थापना करते समय देखा था।” पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “हम इस काम को साहसपूर्वक और जिम्मेदारी से कर रहे हैं।” “इसका मतलब है कि हमारे शोध में महत्वाकांक्षी होना और उन क्षमताओं का पीछा करना जो सुरक्षा उपायों का निर्माण करते हुए और सरकारों के साथ मिलकर काम करते हुए लोगों और समाज को भारी लाभ पहुंचाएंगे।” और विशेषज्ञ जोखिमों का समाधान करेंगे क्योंकि एआई अधिक सक्षम हो जाएगा।”

 

गूगल जेमिनी क्या है ?

जेमिनी एक बड़ा भाषा मॉडल या एलएलएम है, जो एक जटिल गणितीय प्रणाली है जो डिजिटल पुस्तकों, विकिपीडिया लेखों और ऑनलाइन बुलेटिन बोर्डों सहित बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करके कौशल सीख देती है। उस सभी पाठ में पैटर्न की पहचान करके, एक एलएलएम स्वयं पाठ उत्पन्न करना सीखाता है। इसका मतलब है कि यह टर्म पेपर लिख सकता है, कंप्यूटर कोड तैयार कर सकता है और यहां तक ​​कि बातचीत भी कर सकता है।

ChatGPT को टक्कर

Google की ओर से कहा गया है कि बार्ड उन कार्यों में अधिक सहज और बेहतर हो जाएगा जिनमें योजना बनाना शामिल है। Google के अनुसार, Pixel 8 Pro पर, जेमिनी डिवाइस पर की गई रिकॉर्डिंग को तुरंत सारांशित करने और व्हाट्सएप से शुरू होने वाली मैसेजिंग सेवाओं पर स्वचालित उत्तर प्रदान करने में सक्षम होगा। अनजान लोगों के लिए, Google Bard वर्तमान में 170 क्षेत्रों और देशों में उपलब्ध है और अब तक केवल अंग्रेजी ही समझता है।

यह भी पढ़ें:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT