होम / Netflix ने 100 दिनों से भी कम समय में अपने 2 लाख सब्सक्राइबर्स को खोया, जानिए क्या है वजह

Netflix ने 100 दिनों से भी कम समय में अपने 2 लाख सब्सक्राइबर्स को खोया, जानिए क्या है वजह

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 20, 2022, 11:23 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली 

Netflix Subscribers Decreased

नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही में अपने ग्राहकों के रैंक में कमी का खुलासा किया। Netflix ने हाल ही में 2022 Q1 की रिपोर्ट जारी की है जिसमे यह साफ़ हुआ है कि नेटफ्लिक्स ने पिछली तिमाही के मुकाबले करीबन 2 लाख सब्सक्राइबर्स को खोया हैं, कंपनी का यह भी अनुमान है कि साल की दूसरी तिमाही में 20 लाख सब्सक्राइबर्स कम हो सकते हैं। यह पहली बार हुआ है जब नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स इतनी मात्रा में कम हुए है।

नेटफ्लिक्स की रिवेन्यू ग्रोथ बड़ी मात्रा हुई है कम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स से कहा, ‘हमारा रिवेन्यू ग्रोथ बड़ी मात्रा में कम हुआ है।’ शेयरहोल्डर्स को भेजे गए न्यूजलेटर में कंपनी ने बताया कि कोविड (Covid) की वजह से साल 2020 में हमारी ग्रोथ थोड़ी प्रभावित हुई थी, हमें यह भी यकीन था कि 2021 में कोविड की वजह से प्रभावित हुए ग्रोथ को आगे लाया जा सकेगा। पिछली तिमाही (2021 Q4) खत्म होने के बाद कंपनी के करीब 222 मिलियन सब्सक्राइबर्स रह गए हैं, जो कंपनी के स्लो ग्रोथ को दर्शाता है।

इन 4 वजहों से घटे नेटफ्लिक्स के यूजर्स

जनवरी 2022 में नेटफ्लिक्स (Netflix) ने घोषणा किया था कि दो साल में पहली बार उसके मंथली सब्सक्राइबर्स बढ़े हैं। हालांकि, ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, OTT प्लेटफॉर्म ने करीब 6 लाख यूजर्स अमेरिका और कनाडा में खोए हैं। कंपनी ने अनुमान लगाया है कि सब्सक्रिप्शन प्लान्स की रेट बढ़ने की वजह से यह गिरावट दर्ज की गई है।

कंपनी यूजरनेम शेयर करने वालो पर लेगी एक्शन

Netflix ने यह भी बताया कि कंपनी उन ग्राहकों पर एक्शन लेगी, जो अपने यूजरनेम और पासवर्ड को शेयर करते हैं, ताकि मैक्सिमम रेवेन्यू अर्न किया जा सके। कंपनी का अनुमान है कि करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ घरों में यूजर्स पासवर्ड शेयर करके Netflix देखते हैं। ऐसे में मेंबरशिप में ग्रोथ करना काफी मुश्किल हो रहा है।

Disney+ Hotstar को बताया सब्सक्राइबर्स में कमी की वजह

कंपनी ने अन्य OTT प्लेटफॉर्म्स से मिल रही चुनौती को भी सब्सक्राइबर्स में कमी की बड़ी वजह बताई है। खास तौर पर Disney+ Hotstar यूजर्स को Netflix के मुकाबले सस्ते में सब्सक्रिप्शन ऑफर करता है। ऐसे में कंपनी की ग्रोथ में अन्य प्लेयर्स से मिल रही चुनौती भी बाधा बन रही है।

रूस और यूक्रेन में चल रहा युद्ध भी है एक वजह

रूस और यूक्रेन की बीच चल रहे युद्ध की वजह से कंपनी ने रूस में अपनी सर्विस सस्पेंड कर दी है। इसकी वजह से कंपनी ने करीब 7 लाख सब्सक्राइबर्स खोए हैं। आगामी तिमाही में कंपनी के सब्सक्राइबर बेस में यह कमी दिखेगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Also Read:- Battlegrounds Mobile India : क्राफ्टन ने बीजीएमआई आधारित वेबटून की घोषणा की, जानिए पूरी डिटेल्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT