होम / PhonePe ने शुरू की ये नई सेवा, उपभोकता उठा सकते हैं ये बड़े लाभ

PhonePe ने शुरू की ये नई सेवा, उपभोकता उठा सकते हैं ये बड़े लाभ

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 6, 2023, 8:06 pm IST

Account Aggregator Services: फिनटेक की दिग्गज कंपनी PhonePe ने मंगलवार को अपनी फुल ऑनरशिप वाली सहायक कंपनी फोन पे टेक्नोलॉजी (PhonePe Technology Services Pvt Ltd) के जरिए से अपनी खाता एग्रीगेटर ((Account Aggregator,AA) सेवाएं शुरू कीं। यह नई सेवा उपभोक्ताओं को अपने सभी वित्तीय डेटा, जैसे कि बैंकस्टेटमेंट , विनियमित वित्तीय संस्थानों के साथ साझा करने की अनुमति देगी।

इसके अतिरिक्त ये सेवा, वित्तीय संस्थानों के साथ बैंक स्टेटमेंट, टैक्स फाइलिंग और बीमा पॉलिसी जैसे डाटा साझा करते वक्त, कंपनी के द्वारा दि गई इस नई सेवा उपभोक्ताओं को लोन के लिए आवेदन करने, नया बीमा खरीदने या निवेश सलाह प्राप्त करने में साहयता मिलेगी।

फोन-पे के सह-संस्थापक और सीटीओ, राहुल चारी ने जानकारी देते हुए कहा,’ नई सेवा उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के वित्तीय डेटा तक पहुंचने और नियंत्रित करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे वे वित्तीय सेवाओं के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांति लाएंगे।”

उन्होंने कहा, “अकाउंट एग्रीगेटर नेटवर्क के साथ, व्यक्ति सूचित वित्तीय निर्णय लेने और अवसरों की दुनिया को अनलॉक करने के लिए अपनी स्वयं की जानकारी की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं।”

उन्होंने जानकारी दि कि फोन-पे वेबसाइट या फोन-पे ऐप से किसी भी चल रही डाटा सहमति को रोकने या रद्द करने का अधिकार रखती हैं। लॉन्च प्रक्रिया के एक भाग के रूप में, फोन-पे के PTSPL को वित्तीय सूचना प्रदाताओं (FIP) जैसे येस बैंक, फेडरल बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ मिला गया है।

बता दे कि फोन-पे ने 26 अगस्त को यह घोषणा की थी कि उसे AA के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी मिल गई है। यह नई सुविधा फोन-पे उपयोगकर्ताओं को रजिस्टर करने और एक नया इंटरऑपरेबल AA हैंडल बनाने की अनुमति देगी और उपयोगकर्ता फोनपे ऐप के होमपेज पर ‘चेक बैलेंस’ विकल्प पर अपने बैंक स्टेटमेंट को एक्सेस करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT