होम / Elon Musk: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' इस्तेमाल करने पर देना होगा पैसा? जानें मस्क ने क्या कहा

Elon Musk: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' इस्तेमाल करने पर देना होगा पैसा? जानें मस्क ने क्या कहा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 19, 2023, 6:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Elon Musk, दिल्ली: एलन मस्क ने ट्विटर में कुछ बड़े बदलाव करने की सोच रहे है। जिसका नाम वह पहले की बदल कर एक्स चुके है। उन्होंने संकेत दिया कि निकट भविष्य में, एक्स का उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इसका उपयोग करने के लिए एक छोटा मासिक शुल्क देना पड़ सकता है। इस कदम के पीछे का कारण फर्जी खातों की समस्या से निपटना है, जिन्हें बॉट भी कहा जाता है।

हालांकि, सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने यह नहीं बताया कि यह शुल्क कितना होगा या इसे भुगतान करने पर उपयोगकर्ताओं को क्या सुविधाएं मिलेंगी। इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के दौरान, मस्क ने एक्स के बारे में कुछ आंकड़े भी बताए।

550 मिलियन उपयोगकर्ता

एस्क के अनुसार, अभी एक्स के 550 मिलियन उपयोगकर्ता हैं जो हर महीने प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। एक्स पर हर दिन हर दिन 100 से 200 मिलियन के बीच पोस्ट किए जाते है। मस्क ने यह स्पष्ट नहीं किया कि इनमें से कितने उपयोगकर्ता वास्तविक लोग हैं, बॉट नहीं। हाल के दिनों में, मस्क को एक्स पर घृणास्पद भाषण और यहूदी-विरोधी सामग्री को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए नागरिक अधिकार समूहों से आलोचना का सामना करना पड़ा है।

कई बदलाव किए गए

ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद, मस्क ने प्लेटफ़ॉर्म में महत्वपूर्ण बदलाव किए। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जैसे पहले से प्रतिबंधित खातों को वापस लौटने की अनुमति दी। ब्लू टिक लेने के लिए पैसे का भुगतान करने की शुरूआत की। सार्वजनिक रिकॉर्ड के अनुसार, एक्स संयुक्त राज्य अमेरिका में मनी ट्रांसमीटर बनने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने पर भी काम कर रहा है और उसे पहले ही आठ राज्यों में अनुमति मिल चुकी है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT