होम / Tata Punch Electric Car: इलेक्ट्रिक कार बाजार में पंच के साथ दस्तक देगी टाटा मोटर्स, जानिए कीमत और रेंज से लेकर सबकुछ

Tata Punch Electric Car: इलेक्ट्रिक कार बाजार में पंच के साथ दस्तक देगी टाटा मोटर्स, जानिए कीमत और रेंज से लेकर सबकुछ

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 25, 2024, 8:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Tata Punch Electric Car: भारतीय बाजार में इस समय इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह कार काफी किफायती हैं। टाटा मोटर्स इस समय भारतीय बाजार में ईवी क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है। साथ ही टाटा इलेक्ट्रिक कार के बाजार में अपने हिस्सेदारी को और बढ़ाने पर जोर दे रही है। ऐसे में टाटा अपनी नई इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच ईवी को लेकर बाजार में दस्तक दे रही है।

सबसे किफायती ईवी

पंच ईवी को नेक्सॉन ईवी के नीचे रखा गया है और यह अब तक की सबसे किफायती ईवी एसयूवी हो सकती है। इसलिए इसका महत्व भी अधिक है। प्लेटफॉर्म या इंटीरियर के मामले में भी पंच पेट्रोल से कोई समानता नहीं है। जिसके बारे में बात करते हुए, पंच ईवी,नेक्सॉन ईवी भाई-बहन की तरह दिखती है। यह एक छोटी डिज़ाइन में सामने की ओर लाइट बार और एयरो-अनुकूलित बम्पर के साथ एक “पंच’ है। लाइट बार चार्जिंग स्थिति दिखाता है।

शानदार केबिन के साथ शानदार फीचर्स

हालाँकि अंदर से, पंच ईवी आपको आश्चर्यचकित करती है क्योंकि यह एक सेगमेंट से ऊपर के केबिन जैसी दिखती है। सफ़ेद थीम प्रीमियम दिखती है और साफ-सुथरा रखना मुश्किल होने पर भी जगह का अहसास कराती है। इसमें दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एक डिजिटल पैनल है,जबकि ट्विन स्क्रीन डिजिटल हैं। इसमें 10.2 इंच का टचस्क्रीन और ग्राफिक्स के साथ एक कॉन्फ़िगर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। स्क्रीन का टचस्क्रीन रिस्पॉन्स में स्लीक है।

नेक्सॉन से नेक टू नेक मुकाबला

कार में आपको कूल्ड सीटें,ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, एयर प्यूरीफायर, 360-डिग्री कैमरा, आर्केड ऐप सूट, क्लाइमेट कंट्रोल, वॉयस-असिस्टेड सनरूफ, कनेक्टेड कार तकनीक, 6 एयरबैग, ब्लाइंड व्यू और मॉनिटर के साथ अन्य कई फीचर्स मिलते हैं। ऑल-अराउंड कैमरे में क्रिस्प डिस्प्ले है और वॉयस असिस्टेंट हिंग्लिश कमांड भी लेता है। नेक्सन की तुलना में, इसमें केवल अधिक प्रीमियम ऑडियो सिस्टम और रियर एसी वेंट की कमी है।

पर्याप्त केबिन स्पेस

आगे की तरफ जगह अच्छी है जबकि पीछे की सीट दो यात्रियों के लिए अधिक उपयुक्त है। बीच में कोई हेडरेस्ट नहीं है और चौड़ाई कम है लेकिन लेगरूम पर्याप्त है। बूट स्पेस भी 366 लीटर का है, जबकि फ्रंट से 14 लीटर अतिरिक्त मिलता है। LR संस्करण में 35kWh बैटरी पैक और 120bhp/190Nm के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है। हालांकि, कार में डुअल बैटरी की सुविधा है। कार की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह 10 सेकंड से कम समय में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसके छोटे हल्के स्टीयरिंग और शोर रहित ईवी ड्राइविंग अनुभव के कारण पहली छाप सकारात्मक है। कार शहर में ड्राइविंग को आसान बनाती है।

सेगमेंट में शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस

अपने 190 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ, पंच ईवी आपकी सोच से कहीं अधिक खराब सड़कों से निपट सकता है और छोटा व्हीलबेस भी यहां काम आता है। हमने इसे नंदी हिल्स के पार कुछ सांकेतिक ऑफ-रोडिंग के लिए लिया और यह अपने मजबूत सस्पेंशन के साथ बिना किसी झंझट के पूरी हो गई। हमने पाया कि पंच ईवी अपनी सवारी के मामले में बेहतर है और बिल्कुल भी उछालभरी नहीं है।

जानिए कितनी होगी कार रेंज

अगर हम रेंज की बात करें तो ड्राइविंग के लिए यह 250-300 किमी के बीच रहने की उम्मीद है जबकि दावा किया गया है कि रेंज 421 किमी है। 14.5 लाख रुपये में, बहुत बड़ी पेट्रोल/डीजल एसयूवी उपलब्ध हैं, लेकिन एक पैकेज के रूप में पंच ईवी कई लोगों को ईवी पर स्विच करने के लिए लुभाएगा- विशेष रूप से सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के खरीदारों के लिए। यहां एक इलेक्ट्रिक कार है जो ईवी होने के छोटे-छोटे पहलुओं को अपनाती है और फायदे सामने लाती है।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT