होम / Direct to Mobile Technology: बिना इंटरनेट देख पाएंगे Live TV और OTT,  जानिए कैसे?

Direct to Mobile Technology: बिना इंटरनेट देख पाएंगे Live TV और OTT,  जानिए कैसे?

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 8, 2023, 9:24 am IST
India News (इंडिया न्यूज), Direct to Mobile Technology: हम सभी लाइव टीवी और OTT प्लेटफॉर्म  पर कुछ भी देखने के लिए इंटरनेट की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत जल्द आप बिना इंटरनेट के इसे चला पाएंगे। आप बहुत ही आसानी से अपने  स्मार्टफोन पर लाइव टीवी हो या OTT प्लेटफॉर्म उस पर कोई भी शो देख पाएंगे। इसके लिए भारत सरकार के द्वारा जल्द ही  Direct to Mobile Technology (D2M) रिलीज किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार  दूरसंचार विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आईआईटी कानपुर और प्रसार भारती साझेदारी के साथ इसकी तैयारी में लगी है। कहा जा रहा है कि इस टेक्नोलॉजी का किसी इमरजेंसी के हालात में चेतावनी देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। जानते D2M टेक्नोलॉजी के बारे में।

क्या है D2M

यह एक प्रसारण तकनीक है। इसकी मदद से आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी अपने फोन पर मल्टीमीडिया प्लैटफॉर्म तक पहुंच पाएंगे और इसका यूज कर पाएंगे। इसका मुख्य उद्देश्य है आपातकाल में लोगों को अलर्ट करना और आपदा की स्थिति में लोगों तक मदद पहुंचाना।

यह दूरसंचार ऑपरेटर नेटवर्क बैंडविड्थ पर दबाव डाले बिना लाइव समाचार और मल्टीमीडिया सामग्री का इकट्ठा करने में सक्षम होगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि यूजर्स का इंटरनेट पर डिपेंडेंसी कम हो जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT